Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

UP BOARD RESULT: IAS बनना चाहती हैं 10th टॉपर सौम्या

 Tahlka News |  2016-05-15 10:09:11.0

somya 1


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो

रायबरेली: उत्तर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने UP बोर्ड रिजल्ट 2016 जारी हो गए हैं। यूपी बोर्ड 2016 की हाईस्कूल की परीक्षा में रायबरेली की सौम्‍या पटेल ने कुल 593 नंबर के साथ टॉप किया है। उन्‍हें 98.67 पर्सेंट मिले हैं।


सौम्या ने कहा कि मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है। सबसे ज्यादा योगदान हमारे प्रिंसिपल और हमारी क्लास टीचर का है। मैं बड़ी होकर आईएएस बनना चाहती हूँ।


somya 2


सदर तहसील के सरावां  गांव  की सौम्या पटेल ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 98.6 प्रतिशत अंक लाकर  उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है।बेटी की इस उपलब्धि से जिले में ख़ुशी की लहर है। सौम्या ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने पिता और स्कूल के प्रिंसिपल और अपनी क्लास टीचर को दिया है। 2 साल पहले ही सौम्या पढाई के लिए गांव से निकलकर दरीबा कस्बे में आई।


somya 3


सौम्या विबग्योर पब्लिक स्कूल चंदौली की छात्रा है। उनके पिता राजेश चंद्र किसान हैं और माँ सावित्री देवी गृहणी है। ममेरे भाई कालिका प्रसाद के निर्देशन में 14 घण्टे किताबोंं के बीच गुजार कर सौम्या ने सफलता पाई। सौम्या का सपना आईएएस बनने का है। उनकी बड़ी बहन शिखा दयानद पीजी काॅॅलेज बछरावां में एमए प्रथम वर्ष की स्टूडेंट है।


somya 4


बोर्ड परीक्षा में रायबरेली के विबग्योर कॉलेज का हाईस्कूल में दबदबा रहा। फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड टॉपर विबग्योर कॉलेज के रायबरेली से रहीं।



वहीं, इंटर में बाराबंकी की आरएलबी स्‍कूल की साक्षी वर्मा ने 98.20 पर्सेंट केे साथ टॉप किया है। बाराबंकी की ही प्रतिमा सिंह और सोनाली वर्मा 98 फीसदी अंकों के साथ संयुक्त रूप से सेंकड टॉपर रहीं। कन्नौज की दिव्यांशी और बाराबंकी के प्रेरणा वर्मा 97.80 फीसदी अंकों के साथ संयुक्त रूप से थर्ड टॉपर रहीं।

बता दें, हाईस्‍कूल में कुल 28 लाख 56 हजार 958 के साथ 87.66 फीसदी छात्र पास हुए हैं। लड़कियों ने 91.11 फीसदी के साथ परीक्षा में बाजी मारी है। 84.22 फीसदी लड़कों ने हाईस्‍कूल की परीक्षा पास की है।

वहीं, इंटर में 87.99 छात्र पास हुए हैं। इसमें 92.48 फीसदी लड़कियों ने तो 84.35 फीसदी लड़कों ने बाजी मारी है।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट http://upresults.nic.in/ पर देखाा सकता है।

यह भी पढ़ें: UP BOARD RESULT: 10th में सौम्या और 12th में साक्षी ने किया टॉप, 87 फीसदी छात्रों ने बाजी मारी




Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top