Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विकास की दौड़ में यूपी सबसे आगे

 Sabahat Vijeta |  2016-05-14 17:04:49.0

rajendra chaudhryलखनऊ. समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश विकास की दौड़ में दूसरे राज्यों से आगे है। यहां हर मोर्चे पर तेजी से काम हो रहे है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रारम्भ से ही विकास योजनाओं पर बल दे रहे हैं और उनका संकल्प प्रदेश को आदर्श प्रदेश बनाने का है। विपक्ष के जिन दलों और नेताओं को विकास के ये मील के पत्थर देखने से परहेज है वही विरोध की बातें करते है। केन्द्र सरकार सौतेला व्यवहार कर रही हैं इसके बावजूद अपने साधनों से समाजवादी सरकार अपनी सभी योजनाओं को कार्यान्वित कर रही है।


मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस बात से अवगत है कि ग्रामीण क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए अवस्थापना सुविधाओं का विकास आवश्यक है। इसके सघन कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। नौजवानों को रोजगार दिए जाने और कौशल विकास को महत्व दिये जाने पर भी जोर है। समाज के कमजोर वर्गो की सामाजिक सुरक्षा और हिस्सेदारी के लिए समाजवादी पेंशन योजना का दायरा बढ़ाकर 55 लाख लाभार्थियों तक कर दिया गया है। वृद्धावस्था, किसान पेंशन योजना, विकलांग कल्याण, मातृ-शिशु कल्याण योजनाओं के साथ बुनकरों और अल्पसंख्यकों का भी ध्यान रखा जा रहा है। शांति और सुरक्षा पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने त्वरित पुलिस रिस्पांस के लिए 100 नंबर डायल को और मजबूती देने, 1090 वूमेन पावर लाइन के विस्तार और पुलिस बल के आधुनिकी करण पर विशेष व्यवस्थांए की गई है। गर्भवती महिलाओं के लिए 102 नंबर एम्बुलेंस सेवा है।


महत्वाकांक्षी मेट्रो परियोजना का काम लखनऊ में प्रगति पर है और उम्मीद की जाती है कि वह निर्धारित समय से पूरी हो जाएगी। “आगरा एक्सप्रेस वे“ अक्टूबर तक चालू हो जायेगी। यमुना नदी पर बनने वाले पुल तथा रेलवे ओवर ब्रिजों के काम को भी चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जा रहा है।


बुंदेलखण्ड में सरकार द्वारा समाजवादी 60 किलो समाजवादी राहत सामग्री मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा खाद्य सामग्री के पैकेट 4 माह तक बांटे जाने के आदेश हैं। केन्द्र सरकार ने पानी से खाली ट्रेन भेजी जबकि प्रदेश सरकार स्वयं वहां पानी के टैंकर भेज रही है। जल निगम की 533 परियोजनाओं में 402 पूरी तरह संचालित हो गई है। “समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे“ पर भी निर्माण कार्य शुरू है जिससे बलिया सीधे राजधानी से जुड़ जाएगा। प्रदेश सरकार ने स्थानीय रूप से उपलब्ध अक्षय ऊर्जा स्रोतों से बिजली पैदा कर उस क्षेत्र को ही उपलब्ध कराने के लिए मिनी ग्रेड नीति जारी की है।


सिंचाई विभाग द्वारा वर्तमान सरकार के अब तक के कार्यकाल में कुल 700 करोड़ रुपये का आबपाशी शुल्क माफ किया गया है। इससे लगभग 256 लाख किसानों को जीवाकोपार्जन हेतु अतिरिक्त बचत सम्भव हुई है। बुंदेलखण्ड क्षेत्र में सिंचाई सुविधा हेतु 7300 किलोमीटर नहरे एवं 1589 राजकीय टयूबवेल स्थापित है, जिससे नहरों द्वारा 6.52 लाख हेक्टयर क्षेत्र में राजकीय नलकूपों, टैंको के माध्यम से 461 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा सुलभ कराई गई है।


समाजवादी सरकार ने पांच वर्ष पहले ही अपने चुनावी घोषणा पत्र के वादे पूरे कर दिये हैं। अब नए इरादों के साथ नई जनहित की योजनाएं लागू की जा रही है इन्हीं परिणामों के कारण विपक्ष हताश है और विधान सभा चुनाव से पूर्व ही पस्त है जनता का भरोसा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और समाजवादी सरकार पर है और यह विश्वास प्रत्येक दशा में अटूट ही रहेगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top