Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

इस मामले में अखिलेश ने केजरीवाल को छोड़ा पीछे

 Girish Tiwari |  2016-08-14 03:42:19.0

VNS_PATANG_BAJI_ (4)
लखनऊ. एक समय था, जब पतंगों पर कॉमिक कैरेक्टरों का ही कब्जा रहता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षो में इस ट्रेंड में बदलाव आ रहा है। पतंग कारोबारियों की मानें तो तीन-चार वर्षो से चर्चित नेताओं व बॉलीवुड स्टारों की तस्वीरों से सजी पतंगों की ज्यादा डिमांड रहती है।

पिछले वर्ष पतंग बाजार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टक्कर देने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वाली पतंग इस बार बाजार से आउट हो गई है।


लखनऊ में पतंग का व्यापार करने वाले हनीफ मोहम्मद ने आईएएनएस को बताया कि हाल ही में दो फिल्में बड़ी चर्चा में रहीं। सलमान खान की 'सुल्तान' और दक्षिण की फिल्म 'बाहुबली'। इस बार सुल्तान और बाहुबली की प्रिंट वाली पतंगें ज्यादा बिक रही हैं।

लखनऊ के सदर बाजार, अमीनाबाद, हजरतगंज सहित कई प्रमुख बाजारों में 15 अगस्त से पहले पतंगों की धूम मची हुई है। बच्चे पतंगों को लेकर खासे उत्साहित हैं। पतंगों की बिक्री को देखकर पतंग कारोबारी भी काफी उत्साहित हैं।

लखनऊ के सदर बाजार में संजय जायसवाल की दुकान है। वह पिछले 15 वर्षो से इस कारोबार से जुड़े हैं। वह बताते हैं कि 'बजरंगी भाईजान' फिल्म को एक वर्ष से ज्यादा समय बीत गया, लेकिन पतंगों पर अभी भी उसका क्रेज बना हुआ है।

उन्होंने बताया कि फिल्मी सितारों से बनी पतंगों का क्रेज तो है ही, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की छवि को भी इस बार पतंग बाजार काफी भुना रहा है। अखिलेश की तस्वीर वाली पतंग की मांग बाजार में ज्यादा है। इस बार उन्होंने केजरीवाल को भी पीछे छोड़ दिया है। पिछली बार 500 रुपये तक की केजरीवाल की तस्वीर वाली पंतगों की बिक्री ज्यादा हुई थी।

जायसवाल ने कहा, "सलमान की तस्वीर वाली पतंग के 250 और अखिलेश यादव की पतंग की कीमत 300 रुपये है। नेताओं में अखिलेश की तस्वीर वाली पतंगों की बिक्री ज्यादा हो रही है। औसतन एक दिन में 200 तक पतंगें बिक रही हैं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाली पतंग भी बाजार में बिक रही है। किसी पतंग में मोदी को 'बेस्ट पीएम' बताया गया है तो किसी में उनकी स्वच्छता अभियान की तरीफ की गई है।

मोदी की लोकप्रियता का आलम यह है कि किसी पतंग में वह अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के साथ नजर आ रहे हैं तो किसी में वह बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन के साथ।

बाजार में 15 अगस्त के चलते लोग तिरंगे वाली पतंग भी खरीद रहे हैं। छोटी से लेकर बड़ी से बड़ी पतंग अलग-अलग डिजाइन में बाजार में बिक रही हैं। इनकी कीमत 100 से लेकर 250 रुपये तक है। इन पतंगों की बुकिंग एडवांस में भी हो रही है।  (आईएएनएस)|

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top