Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

ये ट्रेन 200 kmph स्पीड से दौड़ेगी, जून में होगा ट्रॉयल रन

 Tahlka News |  2016-04-08 16:00:58.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 8 अप्रैल. सेमी हाईस्पीड गतिमान एक्सप्रेस के बाद रेलवे अब 200 किमी/घंटा रफ्तार वाली ट्रेन चलाने की तैयारी में है। इसके लिए स्पेन से टैलगो ट्रेन कोच मंगवाए जा रहे हैं जो 23 अप्रैल तक देश पहुंच जाएंगे। जून में पलवल-मथुरा रूट पर ट्रायल रन होगा। गतिमान एक्सप्रेस के लिए अपग्रेड हुए निजामुद्दीन-आगरा ट्रैक पर ही नए कोच चलाए जा सकेंगे। बाद में इन्हें दिल्ली-मुंबई रूट पर चलाया जाएगा।


गौरतलब है कि गतिमान को शुरू करने के लिए निजामुद्दीन और आगरा के बीच ट्रेन ट्रैक की नए सिरे से कपलिंग की गई थी। यहां गतिमान एक्सप्रेस 160 किमी/घंटा की रफ्तार से चल रही है। रेलवे के एडिशनल डायरेक्टर जनरल (पब्लिक रिलेशन्स) अनिल सक्सेना के मुताबिक, ट्रायल उसी ट्रैक पर किया जाएगा, जिन पर गतिमान एक्सप्रेस दौड़ रही है।


ऐसे होंगे तीन ट्रायल
रेलवे की स्पैनिश फर्म टैलगो के हाई-स्पीड कोच का पहला ट्रायल बरेली-मुरादाबाद रूट पर होगा। यहां कोच 115 km/h की स्पीड से चलेंगे। दूसरा ट्रायल पलवल से मथुरा के बीच (83.8 km) 180 kmph की स्पीड के साथ होगा। नए डिब्बों का तीसरा ट्रायल दिल्ली-मुंबई के बीच मैक्सिमम 200 km/h की स्पीड से होगा। रेलवे के मुताबिक टैलगो ट्रेन के कोच 23 अप्रैल तक भारत पहुंच जाएंगे। हाई स्पीड ट्रेन के 9 कोच 27 मार्च को बार्सिलोना से एक कार्गो शिप के जरिए भारत रवाना हो चुके हैं। खास बात यह है कि स्पेन की ट्रेन कोच बनाने वाली टैलगो फर्म ने मौजूदा इंडियन ट्रेन ट्रैक पर ही ट्रेन के फ्री ट्रायल रन का प्रपोजल दिया था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top