Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

ईमानदारी का ताज भी रखता है ताजमहल

 Sabahat Vijeta |  2016-08-10 15:06:22.0

Taj-Mahal


दिलीप सुराना


आगरा. मोहब्बत और ख़ूबसूरती का नमूना ताजमहल पूरी दुनिया में अपने संगमरमरी हुस्न की वजह से पहचाना जाता है, लेकिन उसकी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं ताजमहल में तैनात उसके ईमानदार कर्मचारी. ताज महल में काम करने वाले यह कर्मचारी पर्यटकों का खोया हुआ कीमती सामान ढूंढकर उनके असली मालिकों तक पहुंचा देते हैं.


इस साल ताज में 50 पर्यटकों के खोये सामान को इन कर्मियों ने उन तक पहुँचाया है. आज जहां पर्यटन स्थलों पर बेईमानी का बोल बाला है वहीं ईमानदारी आज भी ताज में जिन्दा है.


ताज महल में तैनात कर्मी और सीआईएसएफ के सुरक्षाकर्मियों ने अपनी ईमानदारी की मिशाल पेश कर पूरे विश्व में ताजमहल का मान बढ़ाया है. हर दिन शाम को जब ताजमहल बंद होने और खुलने के दौरान लावारिस सामान मिलता है उसे कर्मी एक जगह रख देते हैं. सामान पर नाम और नम्बर देखकर सम्बन्धित व्यक्ति को दे दिया जाता है. इस तरह वह लोगों को उनका खोया हुआ सामान वापिस मिल जाता है.


मौजूदा वर्ष में 50 ऐसे केस आए, जिनमें लावारिस सामान मिला और उन्हें सम्बंधित व्यक्ति तक पहुंचा दिया गया. ताजमहल में ईमानदारी के कारण ही महंगे से महंगा सामान उनके असली हकदार तक पहुँचाया जाता है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top