Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दलितों की पीड़ा दूर करने का काम सिर्फ कांग्रेस ने किया है

 Sabahat Vijeta |  2016-11-26 15:41:14.0

congress


लखनऊ. उ.प्र. कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग द्वारा निकाली जाने वाली ‘‘शिक्षा-सुरक्षा-स्वाभिमान’’ यात्रा निकालने के पूर्व प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किये जाने के निर्णय के तहत आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में जनपद लखनऊ में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जनपद बहराइच, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, लखीमपुरखीरी, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, फतेहपुर, सीतापुर, उन्नाव, अमेठी, लखनऊ, रायबरेली, हमीरपुर, फैजाबाद, सुलतानपुर, ललितपुर, गोण्डा, शाहजहांपुर जनपद के पदाधिकारियों ने प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया.


प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक भगवती प्रसाद चौधरी ने की तथा मुख्य अतिथि के रूप में विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन के.राजू एवं सांसद पी.एल. पुनिया मौजूद रहे.


यह जानकारी देते हुए अनुसूचित जाति विभाग की संयोजक एवं मीडिया प्रभारी सिद्धिश्री ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कांग्रेस द्वारा दलितों के लिए जो योगदान दिये गये उसके बारे में गांव गांव जाकर सभाएं करके उन्हें अवगत कराना है.


प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित करते हुए के.राजू ने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी द्वारा पहली बार इस प्रकार का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इस कैम्पेनिंग में हमें सफल होना है और हर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी को अधिक से अधिक वोट मिले ऐसा प्रयास करना है। आप सबको इस कार्यक्रम को एक मिशन के रूप में लेना होगा और अपनी पूरी पूरी भागीदारी दें, अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें और आज जो ज्ञान लेकर आप जायें वह गांव गांव जाकर दलित समाज को बतायें और उनकी दुःख मुसीबत पीड़ा को समझें और उन्हें बतायें कि कांग्रेस का क्या इतिहास रहा है। दलितों के लिए पार्टी ने कितने विकास के कार्य किये योजनाएं बनायीं इसकी विशेष रूप से जानकारी दें. शिक्षा-सुरक्षा-स्वाभिमान यात्रा दिनांक 4दिसम्बर से दलितोें को फोकस करने के लिए निकाली जा रही है. इस यात्रा के माध्यम से दलितों के करीब पहुंचे. पार्टी हमेशा से दलितों के हक और हित की बात करती आयी है.


सांसद पी.एल. पुनिया ने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा बाबा साहब को संविधान बनाने का अधिकार मिला. उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने आजादी के बाद देश को बसाया, आत्मनिर्भर बनाने में चाहे हरित क्रान्ति, श्वेत क्रान्ति, फौलाद बनाने में, विद्युत उत्पादन में, अन्न उत्पादन में कांग्रेस पार्टी के यह अथक संघर्ष एवं परिश्रम का नतीजा है कि देश का गौरव ऊंचा हुआ सेना का गौरव ऊंचा हुआ.


भगवती प्रसाद चौधरी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर से आप सीखकर निकलेंगे तो आपके पास वैचारिक कुंजी होगी उसे ले जाकर समाज में बांटें और समाज को बतायें कि कांग्रेस पार्टी ने पिछले साठ सालों में दलितों के विकास के लिए दबे कुचलों के लिए कई योजनाएं बनायीं. आज जो पार्टी दलित प्रेम दिखा रही हैं जिनके द्वारा दलित पेट की मार सहता था और पीठ का मार सहता रहा आज वह दलितों के हितैषी बने हुए हैं.


कोआर्डिनेटर शशांक शुक्ला ने वीडियो के द्वारा दलितों के बारे में उनकी पूर्व की स्थिति का अवलोकन कराया. प्रशिक्षण शिविर में मुख्य रूप से डॉ. अजय आर्या, श्रीमती सिद्धिश्री एवं अशोक सिंह ने सम्बोधित किया.


शिविर में प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री राज बहादुर, के.के. आनन्द, श्रीमती सिद्धिश्री, अशोक कुमार, श्रीमती सुशीला सोनकर, विजय बहादुर, हरिओम कठेरिया, रसाद इकमल, सुशील बाल्मीकि, सचिन कुमार, सन्तोष भार्गव, सुरेन्द्र गौतम, डा. जगत, श्रीमती नीलम अम्बेडकर आदि सैकड़ों की संख्या में दलित पदाधिकारी मौजूद रहे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top