Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सड़क को हवाई पट्टी समझकर जहाज़ उतारने जा रहे पायलट सस्पेंड

 Sabahat Vijeta |  2016-05-23 14:10:11.0

indigoजयपुर. इंडिगो एयर लाइन्स का अहमदाबाद से उड़ा विमान जयपुर तक तो सुरक्षित पहुँच गया लेकिन जयपुर पहुंचकर पायलट हवाई अड्डे के समानान्तर जा रही सड़क देखकर भ्रमित हो गए. वह इसी सड़क को हवाई पट्टी समझकर जहाज़ उतारने जा रहे थे लेकिन समय रहते पायलट को चेतावनी मिल गई और जहाज़ को घुमाकर हवाई पट्टी के ऊपर ले आया गया. जहाज़ सुरक्षित उतर भी गया लेकिन पायलट सुरक्षित नहीं रह पाए. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने दो पायलट का लाइसेंस निलंबित कर दिया है.


(डीजीसीए) ने दोनों पायलटों को विमान यात्रियों की जान खतरे में डालने के लिये बरती गई लापरवाही की वजह से निलंबित किया गया है. घटना इसी 27 फरवरी की है. इंडिगो एयरलाइन की उड़ान संख्या 6 ई- 237 अहमदाबाद से जयपुर आ रही थी. इस विमान में 177 यात्री सवार थे. इतने यात्रियों को लेकर जयपुर पहुँच चुके विमान का पायलट इस हद तक भ्रमित हो गया कि उसे हवाई पट्टी और सामान्य सड़क में फर्क समझ नहीं आया.


जयपुर में हवाई अड्डे से सटी सड़क पर इंडिगो का जहाज़ लगभग उतर ही गया था, भला हो एन्हांस्ड ग्राउंड प्रॉक्सिमिटी सिस्टम का जिसने समय रहते चेतावनी जारी कर दी और पायलट ने उस चेतावनी से चेतकर जहाज़ को आसपास घुमाकर उसे सुरक्षित हवाई पट्टी पर उतार लिया. (जीपीडब्ल्यूएस) विमान में लगी चेतावनी प्रणाली होती है जो विमान के भूमि की सतह के करीब आने की स्थिति में चेतावनी जारी करती है.


डीजीसीए इस लापरवाही के मामले की जांच कर रहा है. इस उल्लंघन को गंभीरता से लेते हुए नियामक ने दो पायलटों का उड़ान लाइसेंस निलंबित किया है. इस घटना के बाद एयरलाइन ने पायलटों को उड़ान ड्यूटी से हटा दिया है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top