Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दुनिया के धनवान देशों की सूची में भारत 7 वें नम्बर पर

 Sabahat Vijeta |  2016-05-31 17:30:25.0

indiaनई दिल्ली . भारतीयों को इस बात की जानकारी होने पर गर्व का अनुभव हो सकता है कि दुनिया के सात धनवान देशों में भारत भी शुमार है. भारतीयों की कुल व्योक्तिगत संपत्ति 5,200 अरब डॉलर होने की वजह से भारत दुनिया में 7 सर्वाधिक धनवान देशों की सूची में शामिल हुआ है. इस सूची का भारत हिस्सा बन सका इसकी एक बड़ी वजह यहां बड़ी आबादी भी है. यह अलग बात है कि भारत में प्रति व्यक्ति के आधार पर औसत भारतीय बहुत गरीब हैं. न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट से यह बात जानने के बाद भारतीयों को दुःख भी हो सकता है.


धनवान देशों की सूची में भारत दुनिया में सातवें पायदान पर है. व्यक्तियों की 48,700 अरब डॉलर की कुल सम्पत्ति के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है.


न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के सात धनवान देशों में चीन पिछले 15 साल में तीव्र गति से वृद्धि हासिल करने वाला देश रहा. आस्ट्रेलिया और भारत भी तेज़ी से बढ़े. भारत ने पिछले साल इटली को पीछे छोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया और कनाडा अगले एक-दो साल में इटली से आगे निकलने वाले हैं.


चीन कुल 17,300 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दूसरे, जापान (15,200 अरब डालर) तीसरे, जर्मनी (9,400 अरब डालर) चौथे तथा ब्रिटेन (9,200 अरब डालर) पांचवें स्थान पर है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top