Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पूरे देश में ड्राइविंग इंस्टीटयूट का जाल बिछाएगा कौशल विकास मंत्रालय : राजीव प्रताप रूडी

 Sabahat Vijeta |  2016-11-29 13:30:34.0

rajiv-prtap-roodi



तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. केन्द्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि उनके मंत्रालय ने सभी प्रदेशों में रोज़गार मेलों के माध्यम से बेरोजगारों को समायोजित करने का फैसला किया है. 15 दिन पहले वाराणसी में रोज़गार मेला लगाकर 1100 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपे गये. आजकल लखनऊ में तीन दिवसीय रोज़गार मेला चल रहा है. आज शाम तक लखनऊ में देश की विभिन्न कम्पनियों ने 825 बेरोजगारों को नियुक्ति पत्र सौंप दिये थे. उन्होंने उम्मीद जतायी कि लखनऊ के रोज़गार मेले में 1800 से 2000 लोगों को नियुक्ति पत्र मिल जायेंगे.


राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि देश की बड़ी कम्पनियाँ इस रोज़गार मेले में साक्षात्कार ले रही हैं. नौकरी पाने वालों को 7 हज़ार से 20 हज़ार रूपये तक की नौकरियां मिलेंगी. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में अमेठी, गोंडा और आजमगढ़ में इस तरह के रोज़गार मेले लगाने का कार्यक्रम तय हो चुका है.


rajiv-prtap-roodi-2


उन्होंने बताया कि प्रतिष्ठित टैक्सी कम्पनी ओला को देश में एक लाख ड्राइवरों की ज़रुरत है. इस ज़रुरत को देखते हुए कौशल विकास मंत्रालय ने पूरे देश में ड्राइविंग इंस्टीटयूट का जाल बिछाने का फैसला किया है. इनमें छोटी गाड़ियों से लेकर रोड रोलर और बुल्डोज़र तक चलाना सिखाया जाएगा. श्री रूडी ने बताया कि सरकार ने आईटीआई को श्रम मंत्रालय से निकालकर कौशल विकास मंत्रालय के आधीन इसी वजह से किया है कि उसमें पढ़ने वालों को जल्दी से जल्दी समायोजित किया जा सके.


500 और 1000 के नोट बंद किये जाने के केन्द्र सरकार के फैसले को उन्होंने काले धन पर चोट बताया. उन्होंने कहा कि छुपाकर रखा गया पैसा अब गाँव के किसानों तक पहुँचाया जायेगा. उन्होंने कहा कि करेंसी बंद होने का सबसे ज्यादा असर आतंकवाद पर पड़ा है. उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार देश को कैश लेस व्यवस्था की ओर ले जा रही है. सरकार चाहती है कि जो पैसा आये वह बैंक के माध्यम से आये और जो खर्च हो वह भी बैंक के ज़रिये ही हो.


उन्होंने कहा कि नोटबंदी जैसा फैसला बहुत मुश्किल होता है. जनता भी इतने दिनों में सच्चाई जान गई है. इसी वजह से आज ममता बनर्जी के विरोध प्रदर्शन में सिर्फ 400 लोग ही दिखे. उन्होंने कहा कि आने वाला वक्त भाजपा का है. हाल में हुए चुनाव के परिणाम इसी ओर इशारा कर रहे हैं. महाराष्ट्र नगर पालिका और नगर पंचायत चुनाव में भाजपा के 55 नगर पंचायत अध्यक्ष बने हैं.


परिवर्तन यात्रा का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह यात्रा अब तक 75 लाख लोगों तक पहुँच चुकी है. यह यात्रा अब तक 192 विधानसभा क्षेत्रों तक जा चुकी है.


राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने भाजपा के सभी सांसदों को निर्देश दिया है कि वह पहली जनवरी को अपने जिलाध्यक्ष के माध्यम से 8 नवम्बर से 31 दिसम्बर के बीच की अपनी पासबुक इंट्री को सरकार के पास भेजें. ताकि उन आरोपों की सच्चाई सामने आ सके जिसमें भाजपा सांसदों पर बैंकों में बेशुमार पैसा जमा कराने का आरोप लगाया गया है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top