Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आम आदमी तक पहुंचेगा सिंचाई प्रबन्धन का संदेश

 Sabahat Vijeta |  2016-08-01 13:51:15.0

bjp-slams-shivpal-singh-yadav-for-blaming-their-party-for-muzaffarnagar-riots_160913110252




  • सहभागी सिंचाई प्रबन्धन को जन आन्दोलन बनायें, शिथिलता बर्तने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही

  • संचालित सिंचाई योजनाओं का लाभ गांवों के अन्तिम किसान तक पहुंचाने के लिए कारगर रणनीति बनायी जाये

  • अन्य जनपद भी बुन्देलखण्ड से प्रेरणा लेकर जल प्रबन्धन समितियां गठित करें


लखनऊ. सहभागी सिंचाई प्रबन्धन का संदेश आम आदमी तक पहुंचा कर इसे जन आन्दोलन बनाये ताकि किसानों की सहभागिता से नहर के कमाण्ड क्षेत्रों मे जल उपभोक्ता समितियों के माध्यम से सिंचाई का कार्य जन सहभागिता के आधार पर बेहतर तरीके से संचालित हो सके। यह निर्देश सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने उ.प्र. वाॅटर सैक्टर रीस्ट्रक्चरिंग परियोजना, पैक्ट के अधिकारियों को दिये।


सिंचाई मंत्री ने गत दिनों उ.प्र. वाॅटर सैक्टर रीस्ट्रक्चरिंग परियोजना, पैक्ट के वाल्मी भवन स्थित कार्यालय में परियोजना के विभिन्न कार्य कलापों की गहन समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि किसानों के लिए संचालित सिंचाई योजनाओं का लाभ गाॅंव के सभी किसानों तक आसानी से पहुंचे। इसके लिए कारगर रणनीति तैयार की जाये। आपने कहा अधिकारियों को क्षेत्र में भ्रमण कर किसानों को आ रही समस्याओं को मौके पर ही हल करना चाहिये। सिंचाई मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि जो अधिकारी इसमें लापरवाही बरतेगा उसके विरूद्व सख्त कार्यवाही की जायेगी।


श्री यादव ने कहा यह प्रसन्नता का विषय है, कि बुंदेलखण्ड में जल उपभोक्ता समितियों का निर्वाचन कार्य कुशलता पूर्वक चल रहा है। आपने आशा व्यक्त कि अन्य जनपदों को बुंदेलखण्ड से प्रेरणा लेकर जल प्रबन्धन समितियों के गठन का कार्य शीघ्र प्रारम्भ करना चाहिये।


मुख्य अभियन्ता, स्तर-1 एवं तकनीकी सलाहकार, पैक्ट के.के. जैन ने बताया कि बुंदेलखण्ड के जनपद ललितपुर की 663 कुलाबा समितियों का निर्वाचन सम्पन्न हो चुका है। ललितपुर की 55 अल्पिका समितियों के निर्वाचन की अधिसूचना 12 अगस्त, 2016 को जारी की जायेगी। तदानुसार 13 अगस्त, 2016 से, निर्देशन पत्रों की जाॅंच 26 अगस्त, 2016 से 27 अगस्त, 2016 और नाम वापसी 29 अगस्त, 2016 से 05 सितम्बर, 2016 तक होगा। अंतिम रूप से चुनाव लड़ने वाले को चुनाव चिन्ह का आवंटन 07 सितम्बर, 2016 से 08 सितम्बर, 2016 और अल्पिका समितियों का मतदान 21 सितम्बर तथा मतगणना एवं परिणाम की घोषणा 23 सितम्बर, 2016 को की जाएगी। श्री जैन ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया को शान्ति पूर्वक सम्पन्न करने के लिए अध्यक्ष, पैक्ट की तरफ से मण्डलायुक्त झांसी एवं जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ललितपुर सहित निर्वाचन अधिकारी (मुख्य अभियन्ता, बेतवा) को निर्देशित किया जा चुका है।


निर्वाचन में जन सहभागिता हेतु जन जागरूकता लाने के लिए पैक्ट द्वारा एसआईआरडी की देख-रेख में 100 होर्डिंग्स स्थापित किए गये है, जिनमें निर्वाचन कार्यक्रम को चित्रित किया गया है।


मुख्य अभियन्ता, पैक्ट ओ.पी. श्रीवास्तव ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति से मंत्री महोदय को अवगत कराया। बैठक में लाइन विभाग के अधिकारियों, विभागीय अभियन्ताओं/ विशय विशेषज्ञों ने भाग लिया।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top