Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रक्तदान सबसे महत्व का दान है

 Sabahat Vijeta |  2016-10-01 16:30:36.0

gov-blood


राज्यपाल ने स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद मेमोरियल सोसाइटी के सौजन्य से किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के ट्रान्सफ्यूजन मेडिसिन विभाग द्वारा आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। शिविर में रक्तदाताओं की सुविधा हेतु रक्तदान मोबाइल वैन का प्रयोग किया गया था जिसमें राज्यपाल के परिसहाय स्कवाड्रन लीडर प्रवीण भौरिया सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी रक्तदान किया।


राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि यह सुखद संयोग है कि आज स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के साथ-साथ नवरात्रि का पहला दिन है और आज के दिन विश्व में वृद्ध दिवस भी मनाया जाता है। ऐसे में रक्तदान शिविर का आयोजन करना प्रशंसनीय है। भारतीय संस्कृति में कई प्रकार के दान की परम्परा है जैसे अन्न दान, वस्त्र दान आदि। दूसरों को नया जीवन दान देने के लिए लोग नेत्रदान, अंगदान, देहदान करते हैं लेकिन रक्तदान अपने आप में महत्व का दान माना जाता है। रक्तदान से पहले यह जांच करना आवश्यक है कि रक्त गुणवत्ता के लिहाज से रक्तदान के लायक है कि नहीं। रक्तदान से किसी जरूरतमंद व्यक्ति के प्राण बचाये जा सकते हैं। उन्होंने कहा इस भूमिका में रक्तदान का महत्व और भी बढ़ जाता है।


श्री नाईक ने कहा कि रक्तदान के बारे में समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने की जरूरत है। विज्ञान ने यह सिद्ध कर दिया है कि रक्तदान के पश्चात् शरीर में स्वतः रक्त का निर्माण होता रहता है। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की विशेषता है कि यहाँ सबसे बड़ा ब्लड बैंक है। उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी रक्तदान शिविर का आयोजन राजभवन से हुआ तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया।


राज्यपाल ने शिविर में स्वैच्छिक रक्तदान करने वालों को प्रमाण पत्र भी दिया। इस अवसर पर किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. रविकांत, विभागाध्यक्ष ट्रान्सफ्यूजन मेडिसिन विभाग डाॅ. तूलिका चन्द्रा, अध्यक्ष डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद मेमोरियल सोसाइटी नरेश चन्द्रा सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे। डाॅ. तूलिका चन्द्रा ने इस अवसर पर राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top