Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

राज्यपाल ने की ‘आर्म्स एण्ड आर्मर फ्राम द कलेक्शन आॅफ इलाहाबाद म्यूजियम’ रिलीज़

 Sabahat Vijeta |  2016-12-24 15:15:34.0

gov-museum


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक की अध्यक्षता में आज राजभवन में इलाहाबाद संग्रहालय की कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में प्रमुख सचिव राज्यपाल सुश्री जूथिका पाटणकर, संस्कृति मंत्रालय केन्द्र सरकार के अनुसचिव एस.के. सिंह, इलाहाबाद संग्रहालय के निदेशक राजेश पुरोहित, राज्य संग्रहालय के निदेशक यशवंत सिंह राठौर तथा कार्यकारिणी के सदस्यगण उपस्थित थे। इस अवसर पर संग्रहालय पर आधारित एक वृत्तचित्र (डाक्यूमेंटरी फिल्म) दिखाया गया तथा राज्यपाल ने संग्रहालय द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘आर्म्स एण्ड आर्मर फ्राम द कलेक्शन आॅफ इलाहाबाद म्यूजियम’ का लोकार्पण भी किया। यह पुस्तक प्रथम एवं द्वितीय विश्व युद्ध में प्रयोग किये गये हथियारों का सचित्र संग्रह है।


राज्यपाल ने कहा कि इलाहाबाद संग्रहालय में ग्रुप सी एवं ग्रुप बी के पदों पर भारत सरकार के दिशा-निर्देश का अक्षरशः पालन कर भर्ती की कार्यवाही की जाये। न्यायालयों में लम्बित संग्रहालय के कर्मचारियों के मुकदमों को प्राथमिकता के आधार पर पैरवी करते हुये निस्तारित कराया जाये, जिससे सरकारी कामकाज सुचारू रूप से सम्पन्न हो सके। उच्च न्यायालय के निर्देश से संग्रहालय के मुख्य द्वार को वाहनों के आवागमन हेतु बंद किये जाने पर भी चर्चा हुई।


उन्होंने कहा कि इलाहाबाद संग्रहालय के दर्शनीय एवं अद्भुत संग्रह एवं उपलब्ध सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर इससे अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने का प्रयास किया जाना चाहिए।


बैठक में इलाहाबाद संग्रहालय में सोलर प्लांट की स्थापना, दिव्यांग दर्शकों के लिए लिफ्ट की उपलब्धता, सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी स्थापित करने, संग्रहालय के वर्ष 2017-18 की बजट पर विचार सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में पूर्व में हुई बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि भी की गयी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top