Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विकलांग मतदाताओं के लिये ख़ास इंतजाम करेगा चुनाव आयोग

 Sabahat Vijeta |  2016-09-20 12:03:57.0

vijay-kumar-dev


तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. भारत के उप निर्वाचन आयुक्त विजय कुमार देव ने आज उत्तर प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की और चुनाव की तैयारियों के बारे में जानकारी ली. वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद योजना भवन में संवाददाताओं से मुखातिब विजय कुमार देव ने कहा कि उन्होंने सीतापुर जिले की विजिट की और वहां चुनाव से पहले के हालात का जायजा लिया.


उन्होंने बताया कि सभी जिलों के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को चुनाव को लेकर अलर्ट कर दिया गया है. संवेदनशील जिलों पर आयोग की ख़ास नज़र है. अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि चुनाव पूरी तरह से पारदर्शी रहे और किसी को भी ऊँगली उठाने का मौक़ा नहीं मिले.


उन्होंने बताया कि 18 और 19 साल के नये वोटरों के साथ-साथ आयोग यह भी देखेगा कि इस बार कितने वोट कम हुए हैं. जो नाम डिलीट हुए हैं या फिर जो नाम ऐड हुए हैं उनकी जानकारी राजनीतिक दलों को भी दी जायेगी. ईवीएम का फर्स्ट लेबिल चेक करने का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया गया है.


उप निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि कोई भी मतदाता मताधिकार से वंचित न रह जाए इस पर ध्यान देना होगा. विकलांग मतदाताओं के लिए खास इंतजाम करने को कहा गया है. मतदान स्थलों पर पेयजल और प्रसाधन की ऐसी व्यवस्था करने को कहा गया है जिससे मतदाताओं को दिक्क़त न हो.


चुनाव आयोग ने चुनाव को सही तरीके से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के मद्देनज़र एडीजी और आईजी स्तर के नोडल अधिकारी भी तैनात करने को कहा है. साथ ही अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया है कि चुनाव आयोग को साप्ताहिक रिपोर्ट भेजी जाए ताकि आयोग के पास हर क्षेत्र की ताज़ा जानकारी भी रहे.


आयोग ने कहा है कि चुनाव से पहले वह सभी राजनीतिक दलों से बात करेंगे. उप निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि इस चुनाव में ऑनलाइन वोटिंग की व्यवस्था तो नहीं रहेगी लेकिन चुनाव में कोई वोट डालने से वंचित न रह जाए इसका हर संभव इंतजाम किया जाएगा.


आयोग इस चुनाव में यह कोशिश भी कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा मॉडर्न पोलिंग स्टेशन तैयार किये जाएँ. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल गर्ग और अमरेश सोनी भी मौजूद थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top