Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मुख्यमंत्री ने डेंगू के उपचार के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए

 Sabahat Vijeta |  2016-10-26 15:00:46.0

cm-dengu




  • जनपद स्तर पर जिलाधिकारी के नेतृत्व में अभियान चलाया जाए

  • कार्यवाही की नियमित समीक्षा के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की जाए

  • टेक्निकल कमेटी के गठन का भी फैसला

  • अगले वित्तीय वर्ष से डेंगू रोग से बचाव तथा उपचार के लिए राज्य सरकार के बजट से पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डेंगू रोग के उपचार के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इस रोग से बचाव व उपचार के सम्बन्ध में जनपद स्तर पर सम्बन्धित जिलाधिकारी के नेतृत्व में एक अभियान चलाया जाए।


श्री यादव आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में डेंगू रोग के उपचार कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने रोग के लक्षण और इलाज के साथ-साथ बचाव के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए कहा कि इसकी नियमित समीक्षा के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की जाए, जो इससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण मुद्दों की मासिक समीक्षा करे। बैठक में एक टेक्निकल कमेटी के गठन का भी फैसला लिया गया। यह समिति तकनीकी परामर्श देगी। इस कमेटी में केजीएमयू, एसजीपीजीआई, लोहिया संस्थान के चिकित्सक व अन्य विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।


अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री को यह भी जानकारी दी गई कि डेंगू रोग के उपचार के सम्बन्ध में अभी तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से भारत सरकार से धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। समय से यह धनराशि अवमुक्त न किए जाने तथा पूर्ण धनराशि उपलब्ध न कराए जाने के कारण इस रोग के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने में दिक्कत आती है। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने यह निर्णय लिया कि अगले वित्तीय वर्ष से डेंगू रोग से बचाव तथा उपचार के लिए राज्य सरकार के बजट से पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।


बैठक में राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, मुख्य सचिव राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अरुण कुमार सिन्हा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top