Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सावधान: खुले में शौच करने वालों की तस्वीर लेंगे गुरुजी

 Abhishek Tripathi |  2016-06-08 13:09:36.0

a2तहलका न्यूज ब्यूरो
जयपुर. अब गुरुजी स्कूलों में पढ़ाई कराने के साथ-साथ खुले में शौच करने वालों पर भी नजर रखेंगे। गुरुजी न केवल सुबह पांच बजे उठकर खुले में शौच करने वालों को पकड़ेंगे बल्कि ऐसे लोगों की फोटो लेकर व्हाट्सअप पर अधिकारी को जानकारी भी भेजेंगे। इससे पहले भी गुरुजी लोगों को कई काम सरकार सौंप चुकी है। उदाहरण के तौर पर, गुरुजी को जनगणना आदि में शामिल किया जाता है।


अब गुरुजी स्कूलों में पढ़ाई कराने के साथ-साथ खुले में शौच करने वालों पर भी नजर रखेंगे। गुरुजी न केवल सुबह पांच बजे उठकर खुले में शौच करने वालों को पकड़ेंगे बल्कि ऐसे लोगों की फोटो लेकर व्हाट्सअप पर अधिकारी को जानकारी भी भेजेंगे। राजस्थान के झालावाड जिले के कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी ने इस प्रकार के आदेश दिए हैं।


a1

स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुरुजी खुले में शौच जाने वाले लोगों को रोकने के साथ ही शौचालय बनाने और उपयोग करने के लिए प्रेरित करने की ड्यूटी लगाई है। कलेक्टर ने 3 जून को जारी आदेश में बताया कि 30 जून तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त बनाना है।


उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश सरकार ने कुंभ के दौरान शिक्षकों को जूते चप्पल कतार में रखवाने की ड्यूटी पर लगा दिया था। इसका वहां के शिक्षक संगठनों ने काफी विरोध किया था। ऐसे में शिक्षा अधिकारियों का कहना है अभी स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं। यह आदेश शिक्षा विभाग में 21 जून से लागू होगा। शेष विभाग अभी से मॉर्निंग फॉलोअप करेंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top