Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

SC ने यूपी सरकार से पूछा 'ताजमहल पीला क्यों पड़ रहा है?'

 Abhishek Tripathi |  2016-06-01 15:21:52.0

taj_mahalतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने एक पर्यावरण कार्यकर्ता की याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि आगरा में बड़े पैमाने पर नगरपालिका के ठोस कचरे को जलाए जाने से ताजमहल का रंग पीला पड़ रहा है। साथ ही प्रशासन की अनदेखी पर सवाल उठाया है।


हरित अधिकरण ने नगर प्राधिकरणों को आगरा और पर्यावरण की मद्देनजर से संवेदनशील ताज के आसपास के क्षेत्र के निकट खुले में नगरपालिका के ठोस कचरे को नहीं जलाने का निर्देश दिया है। जस्टिस स्वतंतर कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड समेत अन्य को नोटिस जारी करते हुए उनसे दो सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है।


एनजीटी का यह आदेश आगरा के रहने वाले पर्यावरण कार्यकर्ता डीके जोशी की याचिका पर आया है। याचिका में उन्होंने आईआईटी-कानपुर, जॉर्जिया प्रौद्योगिकी संस्थान और विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के संयुक्त अध्ययन का हवाला दिया है। इस अध्ययन के अनुसार धूल के साथ भूरे और काले कार्बन के कारण 17वीं शताब्दी का सफेद संगमरमर से बला ताजमहल पीला पड़ रहा है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top