Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

खुशखबरी: CGHS की तर्ज पर राज्य कर्मियों और पेंशनर्स को भी कैशलेस इलाज

 Girish Tiwari |  2016-12-09 05:37:07.0

cashless-treatment-in-up-gavernmentतहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों की कैशलेस इलाज की अरसे पुरानी मांग पूरी कर दी है. अब राज्य कर्मचारियों व पेंशनर्स को भी सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (सीजीएचएस) की तर्ज पर निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज मिलेगा. सीएम अखिलेश यादव शीघ्र ही योजना का उद्घाटन करंगे.


राज्य कर्मचारी काफी समय से कैशलेस इलाज की सुविधा मांग रहे थे, लेकिन सरकार इन्हें चिकित्सा प्रतिपूर्ति देती थी. यानी इलाज में आने वाले खर्च की रकम बाद में कर्मियों को दी जा रही थी. विधानसभा चुनाव से पहले सरकार राज्य कर्मियों की कैशलेस इलाज इस मांग को पूरा करने जा रही है.


स्वस्थ विभाग ने भी इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं. कैशलेस इलाज की सुविधा असाध्य एवं आपातकालीन बीमारियों में सीजीएचएस की तरह राज्य सरकार द्वारा अनुबंधित निजी चिकित्सालयों में मिलेगी. सरकार सभी बड़े प्राइवेट अस्पतालों से इसके लिए अनुबंध भी करने जा रही है.


सभी का बनेगा राज्य स्वास्थ्य कार्ड


सरकार राज्य कर्मचारियों व पेंशनर्स को कैशलेस इलाज की सुविधा देंने के लिए उनका राज्य स्वास्थ्य कार्ड बनाएगी. इसके लिए कर्मियों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.


स्वास्थ्य विभाग ने तीन पेज का यह फॉर्म सभी विभागों में भेज दिया है. इसमें राज्य कर्मियों व पेंशनर्स को अपना पूरा ब्यौरा और आश्रितों के बारे में पूरी जानकारी भरकर देनी होगी. सभी का आधार नंबर भी मांगा गया है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top