Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने रचा था ये इतिहास !

 Kirti |  2017-02-24 06:13:57.0

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने रचा था ये इतिहास !

तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम पर क्रिकेट के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले मुंबई के इस 'छुटके' खिलाड़ी ने करीब 24 वर्ष के अपने इंटरनेशनल करियर में क्रिकेट प्रेमियों को कई खुशियां दीं. चलो हम बात करते हैं दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ खेले गए वनडे मैच की है. यह बात हैं 24 फरवरी 2010 की. जब सचिन तेंदुलकर ने ऐतिहासिक पारी खेलते हुए रनों का ढ़ेर लगा दिया था.



बता दे, इस मैच में सचिन ने दोहरा शतक लगाया था, इसी दिन पहली बार किसी खिलाड़ी ने वनडे मैच में दोहरा शतक लगाया था. यह ऐतिहासिक पहला रिकॉर्ड सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम रहा है. लेकिन बाद में कई खिलाडिय़ों ने दोहरा शतक लगाया है. लेकिन पहली बार 200 रनों पर पहुंचने वाले सचिन तेंदुलकर ही हैं.


सचिन के अलावा मैच में दिनेश कार्तिक ने 79, यूसुफ पठान ने 36 और कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 68 रन का योगदान दिया था. जवाब में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरुआत से ही एक के बाद एक झटके झेलती रही. एबी डिविलियर्स के नाबाद 114 रनों के बावजूद पूरी टीम 42.5 ओवर्स में 242 रन बनाकर आउट हो गई थी. भारत के लिए एस. श्रीसंत ने सर्वाधिक तीन और रवींद्र जडेजा तथा यूसुफ पठान ने दो-दो विकेट हासिल किए थे. सचिन की इस यादगार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने मैच में 153 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी.




Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top