Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

टैस्ट क्रिकेट के 140 साल पूरे, गूगल ने डूडल के जरिए किया सलाम

 Kirti |  2017-03-15 09:27:47.0

टैस्ट क्रिकेट के 140 साल पूरे, गूगल ने डूडल के जरिए किया सलाम

तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. 15 मार्च 1877. ये वो तारीख है, जब पहली बार कोई क्रिकेट मैच खेला गया. ये मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया. इसी मैच को गूगल ने अपने डूडल के जरिए याद किया है. आज गूगल ने पहले टेस्ट मैच को समर्पित एक डूडल बनाया है, जिसमें एक बैट्समैन शॉट लगाते, एक रन लेते दिख रहा है. इसमें कुछ फील्डर भी नज़र आ रहे हैं जो बॉल कैच करने की कोशिश में लगे हुए हैं.


पहले टेस्ट मैच में कोई समय सीमा नहीं थी, इसमें दोनों टीमों ने दो-दो पारियां खेली. ये टेस्ट मैच चार दिनों तक चला था. पहले के वक्त में यही हुआ करता था, चाहे कितने दिन लगे दोनों टीम को दो-दो पारियां खेलनी होती थी. पहले टेस्ट मैच में टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता था और बल्लेबाज़ी पहले की थी. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई बैट्समेन बैनरमैन ने सेंचुरी बनाई थी. उन्होंने 165 रन बनाए थे और फिर रिटायर हर्ट हो गए थे. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 245 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड ने 196 रन बनाए.


दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 104 रनों पर सिमट गई. इस तरह इंग्लैंड की टीम के सामने 153 रनों का लक्ष्य था. लेकिन पूरी टीम सिर्फ 108 रन बनाकर आउट हो गई और इस तरह पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया 45 रनों से जीत गई. इसी मैच में ऑस्ट्रेलिया के बिली मिडविंटर ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पांच विकेट लिए. इसके बाद इसी मैच में इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने पांच और ऑस्ट्रेलिया के टॉम कैंडल ने सात विकेट लिए.






Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top