Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गौरैया संरक्षण दिवस: CM अखिलेश ने बांटे एक हजार से ज्यादा घोंसले

 Tahlka News |  2016-03-20 04:39:37.0



Cd9txdSUkAA1XBY

तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 20 मार्च.
  आज गौरैया संरक्षण दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर लखनऊ में एक हजार से ज्यादा घोंसले बांटे गए, जिनसे गौरैया वहां आकर अपना ठिकाना बना सकें। गौरैया संरक्षण का संदेश लेकर लोग सड़कों पर नजर आए। जनेश्वर मिश्र पार्क से साइकिल रैली सुबह सात बजे शुरू हुई, जो लॉ मार्टीनियर ग्राउंड पर साढ़े सात बजे पहुंची। प्रोग्राम में अखिलेश यादव भी शामिल हुए।

Cd9sAsaVIAQvMch


घोंसला वितरण के साथ ही गौरैया दिवस से जुड़ी सीडी पुस्तक का विमोचन और फर्स्ट डे स्ट्रैप का अनावरण भी हुआ। इसके अलावा बर्ड फेस्टिवल से संबंधित लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स का सर्टिफिकेट सीएम को भेंट किया गया।



पेड़ों के और मकान में धन्नियों का उपयोग खत्म होने से गौरैया का घोंसला धीरे-धीरे गायब होने लगा था। घोंसलों के अभाव में गौरैया का जीवन भी संकट में पड़ने लगा था। ऐसे में अब सरकार ने पक्षी को बचाने का संकल्प लिया है।



पीएचडी की छात्र ने गौरैया संरक्षण का बीड़ा उठाया है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर यूनिवसिर्टी में मास कम्युनिकेशन से पीएचडी की छात्र नीलू शर्मा ने अपने घर में करीब 15 से 20 गौरैया की देखरेख कर रही हैं। नीलू के मुताबिक, वह पिछले चार साल से निरंतर इस काम को कर रही हैं।

  Similar Posts

Share it
Top