Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पर्थ टेस्ट : द.अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया को 177 रनों से हराया

 Girish Tiwari |  2016-11-07 08:59:26.0

PERTH, AUSTRALIA - NOVEMBER 06: Kagiso Rabada of South Africa celebrates after taking the wicket of Steve Smith of Australia during day four of the First Test match between Australia and South Africa at WACA on November 6, 2016 in Perth, Australia. (Photo by Ryan Pierse - CA/Cricket Australia/Getty Images)

पर्थ: दक्षिण अफ्रीका ने वाका मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपने हरफनमौैला खेल की बदौलत मैचे के पांचवें एवं अंतिम दिन सोमवार को आस्ट्रेलिया को उसके घर में 177 रनों से कारारी शिकस्त दी है।


दक्षिण अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया को चौथी पारी में 539 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। मेजबान टीम 119.1 ओवरों में 361 रनों पर ही ढेर हो गई। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है।


आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कागिसो रबादा की कहर बरपाती गेंदों का सामना नहीं कर सके। रबादा ने मेजबानों के पांच बल्लेबाजों को आउट किया। रबादा ने पहली पारी में भी दो विकेट अपने नाम किए थे। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।


आस्ट्रेलिया की 2012 के बाद अपने घर में टेस्ट मैच में यह पहली हार है। उसे 2012 में दक्षिण अफ्रीका ने ही इसी मैदान पर शिकस्त दी थी। तब से आस्ट्रेलिया ने अपने घर में 18 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 14 में उसे जीत मिली थी और चार मैच ड्रॉ रहे थे।


दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर (127) और ज्यां पॉल ड्यूमिनी (141) के बाद क्विंटन डी कॉक (64) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 540 रनों पर घोषित करते हुए मेजबानों को 539 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था।


अपने चौथे दिन (रविवार) के स्कोर चार विकेट पर 169 रनों से आगे खेलने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम को दिन का पहला झटका मिशेल मार्श (26) के रूप में लगा। मार्श के बाद चौथे दिन के एक और नाबाद बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (97) को ड्यूमिनी ने पगबाधा आउट कर शतक पूरा करने से रोका। उन्होंने 182 गेंदों की पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए।


ख्वाजा के जाने के बाद पीटर नेविल (60) ने जरूर मैच बचाने के लिए संघर्ष किया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन नहीं मिला। मिशेल स्टार्कऔर पीटर सिडल 13-13 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे।


जोस हाजलेवुड (29) ने नेविल के साथ नौवें विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी कर मेहमानों को जीत के लिए थोड़ा इंतजार करवाया। लेकिन अंतत: दक्षिण अफ्रीका ने आस्टेलिया को उसके घर में मात दे दी।


नाबाद रहने वाले नेविल ने 153 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए।


इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 242 रन बनाए थे, जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम दो रनों की बढ़त लेते हुए 244 रनों पर सिमट गई थी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top