Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

टी-20 विश्व कप : द. अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 37 रनों से हराया

 Tahlka News |  2016-03-20 13:31:07.0

soutमुम्बई, 20 मार्च. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईसीसी विश्व कप के सुपर-10 के ग्रुप-1 मुकाबले में अफगानिस्तान को 37 रनों से हरा दिया। अफगान टीम ने 210 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जोरदार टक्कर दी लेकिन तमाम सकारात्मक प्रयासों के बावजूद वह 20 ओवरो में सभी व्रिे ट गंवाकर 172 रन ही बना सकी।

यह द. अफ्रीका की इस विश्व कप में पहली जीत है। उसे अपने पहले मैच में इंग्लंड के हाथों करारी हार मिली थी। दूसरी ओर, अफगान टीम को लगातार दूसरी हार मिली है। उसे अपने पहले मैच में श्रीलंका के हाथों शिकस्त मिली थी। अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद शहजाद (44 रन, 19 गेंद, 3 चौके, 5 छक्के) तथा नूर अली जादरान (25 रन, 24 गेंद, एक चौका और एक छक्का) ने तूफानी शुरुआत दिलाई।


दोनों ने 24 गेदों पर पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। कप्तान असगर स्टेनिकजई (7) इस बार सस्ते में आउट हुए लेकिन गुलबादिन नैब (26), मोहम्मद नबी (11), समीउल्लाह शेनवारी (25) नजीबुल्लाह जादरान (12) और रासिद खान (11) ने अपनी छोटी लेकिन तेज पारियों की मदद से अपनी को लक्ष्य तक पहुंचाने का प्रयास जारी रखा। लक्ष्य बड़ा था और से पाने का दबाव लगातार बढ़ता गया। एक समय लक्ष्य तक पहुंचती दिख रही अफगान टीम अपने अभियान से भटक गई और अंतिम छह विकेट सिर्फ 32 रनों पर गंवा दिए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से से क्रिस मौरिस ने 27 रन देकर चार विकेट लिए जबकि कागिसो राबाडा, इमरान ताहिर और केल एबॉट को दो-दो विकेट मिले। मौरिस को उनकी समझदारी भरी गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ मैच चुना गया। इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने निर्धारित 20 ओवरों की समाप्ति के बाद पांच विकेट गंवाकर 209 रन बनाए।

उसकी ओर से सबसे अधिक 64 रन अब्राहम डिविलियर्स ने बनाए जबकि क्विंटन डी कॉक ने 45, कप्तान फॉफ दू प्लेसिस ने 41, ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने नाबाद 29, डेविड मिलर ने 19 रन बनाए। सबसे आकर्षक पारी खेलने वाो डिविलियर्स 29 गेंदों पर पांच छक्के और चार चौके लगाए। दक्षिण अफ्रीका विश्व कप में लगातार दो मैचों में 200 से अधिक रन बनाने वाली पहली टीम बन गई है। इससे पहले उसने इंग्लैंड के खिलाफ 229 रन बनाए थे लेकिन हार गई थी। अफगान टीम की ओर से आमिर हमजा, दौलत जादरान, शापूर जादरान और मोहम्मद नबी ने एक-एक सफलता पाई।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top