Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

शुरू हुई वाराणसी-हल्दिया इनलैंड वाटरवेज़ टर्मिनल की Soil Testing

 Anurag Tiwari |  2016-06-24 11:14:17.0

Varanasi Haldia, Inland Waterways Authority of India तहलका न्यूज़ ब्यूरो

वाराणसी. अपने संसदीय क्षेत्र के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट अब आकर लेने की तैयारी में है। इसके लिए बन्ने वाले टर्मिनल के लिए कंस्ट्रक्शन एजेंसी ने स्वायल टेस्टिंग का काम शुरू कर दिया है। यह स्वायल टेस्टिंग रामनगर के राल्हूपुर में शुरू हुई, यहां 15।4 एकड़ के एरिया में टर्मिनल बनेगा। साथ ही इस पोर्ट टर्मिनल को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए रेल कनेक्टिविटी का सर्वे अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा।


जुलाई में शुरू हो जाएगा ट्रांसपोर्टेशन

इनलैंड वाटरवेज़ अथॉरिटी के डिप्टी डायरेक्टर एके मिश्र ने बताया कि राल्हूपुर टर्मिनल के जमीन सरकार ने पहले ही एक्वायर कर ली थी। उन्होंने दावा किया कि अगले महीने यानि जुलाई इस वाराणसी और हल्दिया के बीच एक हजार टन के मालवाहक जहाजों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

रेल कनेक्टिविटी के लिए अगले हफ्ते से सर्वे

इनलैंड वाटरवेज़ अथॉरिटी के मुताबिक़ इस पोर्ट टर्मिनल को रेलवे नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा ताकि रेलवे से आने वाले माल को सीधे टर्मिनल तक पहुंचा मालवाहक जहाज से भेजा जा सके। अफसरों के मुताबिक मुगलसराय-मिर्जापुर रेलवे सेक्शन पर जिवनाथपुर स्टेशन से टर्मिनल के बीच चार किलोमीटर लम्बी नई लाइन बिछाने के लिए सर्वे अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा। इसके लिए रेलवे की टीम भी पहुँच रही है।

मारुति की कारें जाएंगी वाराणसी से कोलकाता

इस प्रोजेक्ट के शुरू होने पर शुरुआत में एक हजार टन के मालवाहक जलपोत चलाए जाएंगे। । वाराणसी से हल्दिया के बीच मारुति कार एवं सीमेंट की पहली खेप आएगी। इनसे मारुति की कारों को वाराणसी से कोलकाता ले जाया जाएगा। नितिन गडकरी ने बताया कि इसके लिए मारुति ने सहमति भी दे दी है। इसके अलावा इलाहाबाद से वाराणसी के बीच पैंसेजर पेरिफेरी की भी शुरुआत की जाएगी।

रोड और रेल ट्रांसपोर्ट से सस्ता है वाटर ट्रांसपोर्ट

नितिन गडकरी ने बताया कि रोड और रेल ट्रांसपोर्ट की तुलना में वाटर ट्रांसपोर्ट काफी सस्ता है। रोड से जहां यह डेढ़ रुपए प्रति किलोमीटर और रेल ट्रांसपोर्ट से यह एक रुपया प्रति किलोमीटर पड़ता है, वहीँ वाटर परिवहन से यह महज 20 पैसे प्रति किलोमीटर पड़ेगा।

वाराणसी बनेगा मल्टी मॉडल हब

नितिन गडकरी ने बताया कि जहाँ वाराणसी में मल्टी मॉडल हब बनाया जा रहा है वहीँ चुनार, मिर्जापुर में फ्लोटिंग टर्मिनल बनेंगे। जिवनाथपुर में रेलवे स्टेशन का डीपीआर तैयार हो चुका है। वाटर टर्मिनल के लिए गाजीपुर में भी टर्मिनल का बनेगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top