Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

हैक हो गया है Facebook! ऐसे वायरल हुआ वीडियो मैसेज

 Tahlka News |  2016-04-08 12:45:38.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 8 अप्रैल. क्या फेसबुक को किसी ने हैक कर लिया है। या इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर किसी ऐसे वायरस का हमला हुआ है जो लोगों की निजी जानकारियां चुरा रहा है। या फेसबुक की साइट पर कोई तकनीकी दिक्कत आई है। सच्चाई अभी नहीं पता लेकिन सुबह से ही लोगों को उनके चैट बॉक्स में वीडियो मैसेज आ रहे हैं। उस पर क्लिक करते ही वीडियो तो नहीं खुल रहा पर वो आपके दोस्तों के चैट में वीडियो मैसेज भेज दे रहा है।


ऐसे आता है मैसेज
मैसेज में भेजने वाले यूजर की फोटो के ऊपर माई वीडियो लिखकर आता है। उसके ठीक नीचे लिखा रहता है माई फर्स्ट वीडियो। तमाम यूजर्स देखते ही इस पर क्लिक कर देते। जिसके बाद यह वीडियो खुलता तो नहीं है लेकिन संबंधित यूजर्स के सभी दोस्तों के चैट बॉक्स में उसकी प्रोफाइल लगी फोटो के साथ यही मैसेज चली सर्कुलेट हो जाता है। खास बात यह है कि यह मैसेज क्लिक करते ही वायरल हो जाता है जिससे भेजने वाले को भी नहीं पता चलता। उसको इसकी जानकारी तब होती है जब कोई दूसरा उससे चैट बॉक्स में पूछता है कि ये क्या है।


ऐसे वायरल हुआ वीडियो मैसेज
शुक्रवार को फेसबुक चैट बॉक्स में तमाम यूजर्स के पास उनके दोस्तों के वीडियो मैसेज आने लगे। उन्हें लगा कि सही वीडियो है लेकिन जब उसपर क्लिक किया गया तो वह उनके और दोस्तों को मैसेज चला गया। इसके बाद तमाम यूजर्स अपने प्रोफाइल पेज पर एक संदेश छोड़ रहे हैं कि इस तरह का कोई भी वीडियो मैसेज अगर चैटबॉक्स में दिखाई दे तो उसे नजरअंदाज कर दें।


यह मैसेज नहीं वायरस है
आईटी जानकारों की मानें तो यह किसी तरह का मैसेज नहीं बल्कि यह एक प्रकार का वायरस है। इस तरह की दिक्कतें पहले भी कई दफे फेसबुक यूजर्स के साथ आ चुकी हैं।


बचने का सिर्फ एक तरीका
किसी दोस्त की ओर से आए हुए ऐसे मैसेज पर कतई क्लिक न करें। जब आप क्लिक नहीं करेंगे तो आप बचे रहेंगे। वरना आपके दोस्तों को भी इस तरह का मैसेज सर्कुलेट हो जाएगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top