Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगो को मिले सहायक उपकरण

 Sabahat Vijeta |  2016-06-10 12:44:39.0

divyangलखनऊ. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) ने आज लखनऊ में दिव्यांगो के लिए एक मेगा शिविर का आयोजन किया. इस शिविर में दिव्यांगो को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण का वितरण किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री थावर चन्द गेहलोत ने की. कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे.


इस मेगा शिविर के माध्यम से कुल 1115 लाभार्थियों को लगभग 1 करोड़ 30 हजार रूपये की लागत के विभिन्न श्रेणियों के सहायक यंत्र एवं उपकरण एडिप योजना के अन्तर्गत दिव्यांगो को निःशुल्क वितरित किया गया.


कार्यक्रम को दिए सम्बोधन में मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता थावर चन्द गेहलोत ने कहा कि यह मंत्रालय देश की लगभग 70 करोड़ आबादी को लाभान्वित करता है. उन्होंने कहा कि यह एडिप कैम्प पिछले दो वर्षों के दौरान दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा आयोजित 121 वां एडिप कैंप है जो कि लाभार्थियों को उपकरण वितरित करने और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है. गेहलोत ने कहा कि हमारे मंत्रालय ने दिव्यांगो के लिए नेशनल छात्रवृत्ति आरम्भ की है जो उनके सशक्तिकरण के लिए आवश्यक है तथा मंत्रालय ने कॉकलेयर इम्प्लांट की योजना भी प्रारम्भ की है जिससे अभी तक देश भर के 352 बच्चों को यह सुविधा मिल चुकी है. गेहलोत ने कहा कि भारत सरकार ने सुगम्य भारत अभियान की शुरूआत की है जिससे दिव्यांगो को सार्वजनिक स्थानों पर आवागमन आसानी से हो सकेगा.


केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि मेक इन इण्डिया कार्यक्रम को सफल बनाने में दिव्यांगो की अहम भूमिका हो सकती है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने सुगम्य भारत अभियान के तहत दिव्यांगो के लिए सार्वजनिक स्थानों पर आवागमन को आसान बनाने के लिए एक कमेटी बनाई है जो अपने सुझाव सरकार को जल्द सौपेगी. श्री सिंह ने कहा कि हमारी सरकार दिव्यांगो के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और 38 लाख दिव्यांगो के कौशल विकास के लिए लक्ष्य निर्धारित कार्यक्रम में 40 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल,322 ट्राईसाइकिल, 54 फोल्डिंग व्हील चेयर, 9 सीपी चेयर,264 बैशाखी और 22 वाकिंग स्टिक वितरित किये गये.


कार्यक्रम में मोहनलालगंज क्षेत्र के सासंद कौशल किशोर, लखनऊ पूर्वी क्षेत्र के विधायक आशुतोष टण्डन और दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के संयुक्त सचिव अवनीश अवस्थी तथा एलिम्कों के सीएमडी डी.आर. सरीन भी मौजूद थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top