Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मानसिक मंदित बच्चों ने दिखाया दम-खम

 Sabahat Vijeta |  2016-09-28 14:36:55.0

bachche


आशा ज्योति में मनाया गया स्पेशल ओलम्पिक फॉउण्डर्स-डे


लखनऊ। आशा ज्योति स्पेशल स्कूल के तत्वाधान में स्पेशल ओलम्पिक फाउण्डर्स डे (यूनिस कैनेडी श्राइवर्स डे) मनाया गया. इस अवसर पर खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. आशा ज्योति स्पेशल स्कूल इंदिरा नगर के सी ब्लॉक में स्थित है. प्रतियोगिता में करीब 80 बच्चे शामिल हुए. मानसिक रूप से मंदित बच्चों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आयोजित प्रतियोगिताओं में कई खिताब अपने नाम किए.


bachche-2


बच्चों ने 25, 50 और 100 मीटर दौड़ के आलावा शॉट पुट, साफ्ट बाल जैसी प्रतियोगिता में अपना दम-खम दिखाया. इस अवसर पर यूथ ईव के डायरेक्टर सौरभ भी मौजूद थे. उन्होंने इसमें खास योगदान दिया. इतना ही नहीं इन बच्चों को उत्साह और खुशी प्रदान करने के लिए मेडल भी दिए गए. पदक पाने वाले खिलाडिय़ों में भी खुशी की लहर देखने को मिली. इस अवसर पर छह साल के लेकर 55 वर्ष तक के मानसिक मंदित और ऑटिस्टिक व्यक्तियों ने भाग लिया. इस अवसर पर यूपी पेरेन्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश चंद्र पंत, सचिव डॉ शैलेंद्र मेहरा, कार्यकारिणी के वरिष्ठ सदस्य आरके त्रिपाठी, ममता धामी, आरती सक्सेना एवं प्रधानाचायर्य स्वाति शर्मा एवं सभी अध्यापक एवं अध्यापिकाओं ने बच्चों के खेल कूद करवाये एवं बच्चों का उत्साह बढ़ाया.


bachche-3


आशा ज्योति स्पेशल स्कूल ऐसा कॉलेज है जहां मानसिक मन्द बच्चों को शैक्षिक पुनर्वास की धारा से जोड़कर उनको समाज में एक अच्छे मुकाम पर लाने के लिए के लिए लगाातर काम किया जा रहा है. इस स्कूल से पल्लव मेहरोत्रा ने स्पेशल ओलम्पिक में गोल्ड जीतकर देश का गौरव बढ़ा दिया है. आशा ज्योति लगातार इस तरह के बच्चों को आगे बढ़ा रहा है. पल्लव मेहरोत्रा ने स्पेशल ओलम्पिक में स्वर्ण के आलावा 2010 सोलन नेशनल चैम्पियनशिप क्रिकेट और फ्लोर हॉकी में पुरस्कार जीते. 2015 में विश्व खेल में स्वर्ण पदक जीतकर देश का मान बढ़ा दिया था. इस तरह से देखा जाये तो आशा ज्योति लखनऊ में मानसिक मन्द बच्चों को शैक्षिक पुनर्वास की धारा से जोड़कर उनको समाज में एक अच्छे मुकाम पर लाने के लिए सतत प्रयासरत है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top