Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बरेली: एक ही माँ की कोख से जन्मे भाई बहन ने किया निकाह

 Anurag Tiwari |  2016-05-30 13:30:04.0

[caption id="attachment_84243" align="alignnone" width="1024"]Illegal Marriage in Bareilly Representational Image[/caption]

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

बरेली. शहर में एक ऐसा चुंकाने वाला मामला सामने आया है जो भाई बहन के रिश्ते पर कई सवाल खड़े कर देता है। यहाँ एक ही माँ के कोख से जन्मे भाई बहन ने निकाह कर लिया। इन दोनों के पिता अलग है लेकिन माँ एक ही हैं। शरियत के अनुसार भी इस निकाह की इजाजत नहीं है। नाराज रिश्तेदारों ने इन दोनों के खिलाफ पुलिस में शिकयात दर्ज की है।


मां की मय्यत पर हुई मुलाकात
मिली जानकारी के मुताबिक़ बरेली के किला की रहने वाली एक महिला का 20 साल पहले अपने शौहर से तलाक हो गया था। तलाक लेने के बाद इस महिला ने दूसरी शादी कर ली। दूसरी शादी से महिला को तीन बेटियां और एक बेटा पैदा हुए। इस महिला की मौत के बाद उसके पहले पति से पैदा हुआ बेटा भी उसके जनाजे में शामिल होने आया। इसी दौरान महिला की दूसरी शादी से जन्मी लड़की से बेटे की मुलाकात हुई।

घर से भाग कर किया निकाह
जनाजे पर हुई मुलाकात कुछ दिनों बात सारे रिश्तों की दीवार तोड़ते हुए मोहब्बत में तब्दील हो गई। दोनों को मालूम था कि इस रिश्ते का विरोध होगा तो कुछ दिन पहले दोनों ने घर से भाग कर अजमेर में निकाह कर लिया। इधर बरेली में लड़की के लापता होने की सूचना घरवालों ने पुलिस को दी। काफी छानबीन के बाद पुलिस ने रविवार को दोनों को ढूंढ निकला और हिरासत में ले लिया। लड़की के परिजनों को जब दोनों के पुलिस हिरासत में होने की जानकारी मिली तो उन्होंने किला थाने पहुंच कर उन्होंने युवक के खिलाफ मामला दर्ज कराया। इसके बाद लड़के को गिरफ्तार कर लिया गया। लड़की को मेडिकल जांच के लिए जिला अस्पताल भेजा गया।

नाजायज है इन दोनों का निकाह
इस पूरे मामले की जानकारी मिलने पर धर्मगुरुओं ने बरेली में हुई इस बेमेल शादी को शरीयत के लिहाज़ से नाजायज़ बताया। उनके मुताबिक़ इस्लाम में मां के दूध की बहुत अहमियत है। चूंकि लड़के और लड़की दोनों ने एक ही मां की कोख से पैदा हुए और उसी का दूध पिया है तो शरीयत के हिसाब से दोनों भाई-बहन हैं और ऐसे में उनकी आपस में शादी अवैध है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top