Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

शंभू सिंह यादव बने यूपी के नए उप-लोकायुक्‍त, मुलायम के हैं बेहद करीबी

 Abhishek Tripathi |  2016-08-04 07:32:30.0

shambhu_singh_yadavतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. रिटायर्ड आईएएस अफसर शंभू सिंह यादव ने गुरुवार को यूपी के नए उप लोकायुक्त के रूप में शपथ ली। राज्यपाल राम नाइक ने सीएम अखिलेश यादव की मौजूदगी में शंभू सिंह यादव को शपथ दिलाई। बता दें कि शंभू यादव को सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव का बेहद करीबी माना जाता है।




shambhu_singh_yadav1

यूपी में उपलोकायुक्त का पद पिछले साल स्वतंत्र सिंह का कार्यकाल समाप्त होने के बाद से खाली था। शंभू सिंह यादव वर्ष 1997 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। 3 साल पहले वे रि‍टायर हुए थे, तभी से उन्‍हें सर्वि‍स एक्‍सटेंशन मि‍ल रहा है। वे सीएम सचिवालय में सचिव थे। वे समाजवादी पार्टी के करीबी माने जाते हैं। मुलायम सिंह यादव की सरकार के समय वे विशेष सचिव भी रह चुके हैं।




shambhu_singh_yadav3

बताते चलें कि, हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने चीफ सेक्रेटरी से पूछा था कि किस प्रकार के जनहित के आधार पर इन अधिकारियों को सर्वि‍स एक्‍सटेंशन दिया है। कोर्ट ने यह आदेश चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एसएन शुक्ला की बेंच ने स्थानीय पत्रकार जेएन शुक्ला की ओर से दायर पीआईएल पर दिया था।




shambhu_singh_yadav2

कोर्ट के सवाल पर सरकार की ओर से कहा गया था कि इन अधिकारियों के रिटायरमेंट के बाद सरकार ने एक्स कैडर पोस्ट बनाया। उस पर उनकी नियुक्ति की गई। बाद में उन्हें सर्वि‍स एक्‍सटेंशन भी दिया गया है। कोर्ट ने कहा था कि सिविल सेवा रेग्युलेशन के पैरा 520 के तहत रिटायरमेंट के बाद केवल जनहित के आधार पर ही आईएएस को सर्वि‍स एक्‍सटेंशन दिया जा सकता है। यदि अधि‍कारी ने केंद्र में डेप्‍यूटेशन पर काम किया हो तो ऐसे में तो सर्वि‍स एक्‍सटेंशन से पहले केंद्र को पूरी जानकारी भेजना जरूरी है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top