Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

स्काउट एण्ड गाइड व्यक्तित्व के संतुलित विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है : राज्यपाल

 Sabahat Vijeta |  2016-12-11 14:17:11.0

gov-scout
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एण्ड गाइड संगठन द्वारा आयोजित राज्य पुरस्कार वितरण समारोह में उत्तर प्रदेश के 18 मण्डलों के 51 स्काउटस एवं 43 गाइडस को राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एण्ड गाइड के प्रादेशिक मुख्यायुक्त डाॅ. अवध नरेश शर्मा, प्रादेशिक आयुक्त (स्काउट) महेन्द्र कुमार सिंह, प्रादेशिक आयुक्त (गाइड) श्रीमती ललिता प्रदीप एवं दिनेश बाबू शर्मा, शिक्षा निदेशक बेसिक उत्तर प्रदेश, प्रादेशिक सचिव श्रीमती कुसुम मनराल एवं प्रादेशिक कार्यकारिणी समिति के सदस्यों सहित स्काउट एवं गाइड संस्था के मण्डलीय अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।


राज्यपाल ने कहा कि युवाओं के विकास हेतु एक समग्र दृष्टिकोण अपनाना जरूरी है, जिससे उन्हें राष्ट्र और मानव सेवा के लिए तैयार किया जा सके. 2025 तक भारत विश्व में सबसे युवा देश होगा. भावी भारत के निर्माण में युवाओं को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी. उन्हें शिक्षा व कौशल प्रदान करना भी जरूरी है जिससे वे अपनी आजीविका बेहतर ढंग से अर्जित कर सकें. साथ ही साथ यह भी महत्वपूर्ण है कि उनके मन में सम्यक मूल्यों का संचार किया जाये और उनके व्यक्तित्व के मानसिक और शारीरिक पहलुओं में निखार लाया जाये. राज्यपाल ने पुरस्कार प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं का अभिनंदन करते हुए कहा कि सब सामूहिक रूप से काम करते हैं तो पुरस्कार भी प्राप्त होता है. उन्होंने कहा कि पुरस्कार के लिए प्रेरित करने वाले शिक्षकों की भी अहम भूमिका होती है.


श्री नाईक ने कहा कि स्काउट एण्ड गाइड व्यक्तित्व के संतुलित विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ‘स्काउट एण्ड गाइड का मूल तत्व हमेशा तैयार रहो’, अनुशासन का द्योतक है. अनुशासन एक ऐसा गुण है जिससे व्यक्ति अपने जीवन में आगे बढ़ता हैं. विद्यार्थी के नाते छात्रों का परम कर्तव्य पढ़ाई करना है. पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी खेल-कूद, व्यायाम व अन्य गतिविधियों में भी भाग लें. जीवन में सफल रहने के लिए विद्या और स्वास्थ्य दोनों जरूरी हैं. स्काउट एण्ड गाइड का धर्म केवल अपने कर्तव्य को पूरा करना है. धर्म का वास्तविक अर्थ कर्तव्य से जुड़ा है यानि सबकी भलाई के लिए कार्य करना है. सफलता पाने के लिए अनुशासन, स्वाध्याय और नम्रता जैसे गुणों का स्वयं में विकास करें. उन्होंने व्यक्तित्व विकास के चार मंत्र बताते हुए कहा कि सदैव प्रसन्नचित रह कर मुस्कराते रहें, दूसरों के अच्छे गुणों की प्रशंसा करें और अच्छे गुणों को आत्मसात करने की कोशिश करें, दूसरों को छोटा न दिखाये तथा हर काम को और बेहतर ढंग से करने का प्रयास करें.


राज्यपाल ने स्काउटस एण्ड गाइडस को सम्बोधित करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश में विधान सभा चुनाव होंगे. चुनाव में मतदाताओं में जागृति पैदा करने तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए स्काउटस एण्ड गाइडस बेहतर काम कर सकते हैं. स्काउट एण्ड गाइड के सदस्य अपने-अपने क्षेत्र में मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करें. इससे लोकतंत्र में विश्वास जागेगा. भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा मतदाता सूची में अपना नामांकन करायें. उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान केन्द्रों के साथ-साथ मतदान के लिए जागरूकता पैदा करने वाले स्काउट एण्ड गाइडस को भी सम्मानित किया जायेगा.


इस अवसर पर राजकीय इण्टर कालेज के विद्यार्थियों ने सांस्कृति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top