Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

30 मार्च को स्कूल चलो अभियान, मुख्य सचिव आलोक रंजन ने दिए निर्देश

 Tahlka News |  2016-03-21 05:01:24.0

school chalo


लखनऊ, 21 मार्च.  उत्तर प्रदेश में 30 मार्च को विद्यालय उत्सव के साथ-साथ 'स्कूल चलो अभियान' भी मनाया जाएगा।


मुख्य सचिव आलोक रंजन ने समस्त जिलाधिकारियों को 30 मार्च को 'विद्यालय उत्सव' के आयोजन के साथ-साथ 'स्कूल चलो अभियान' को कुशल नेतृत्व में विद्यालय में पर्व की तरह व्यापक रूप से आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने जिलाधिकारियों को 21 एवं 22 मार्च को जिला शिक्षा परियोजना समिति की बैठक कर आयोजन के क्रियान्वयन के संबंध में व्यापक रणनीति का निर्धारण करने के भी निर्देश दिए हैं।


रंजन ने कहा कि स्कूल चलो अभियान की व्यापक सफलता के लिए जनपद, विकास खंड, ग्राम एवं वार्ड व विद्यालय स्तर पर मेले, गोष्ठियां, चर्चाएं, रैली, प्रभात-फेरी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जाए।

मुख्य सचिव ने शिक्षक एवं शिक्षामित्रों द्वारा विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों को 1 अप्रैल से 30 अप्रैल की अवधि में अपने विद्यालय से सेवित क्षेत्र में घर-घर जाकर संपर्क करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेवित बस्ती एवं मजरे व क्षेत्र में आउट आफ स्कूल एवं अनियमित उपस्थिति वाले एवं प्रवासी परिवारों के बच्चों को चिह्न्ति कर उनके अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को विद्यालय में नामांकित कराना सुनिश्चित किया जाए तथा प्रोन्नत छात्र-छात्राआंे में से विद्यालय न आने वाले बच्चों के घर जाकर संपर्क कर उन्हें विद्यालय लाया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि जनपद में पिछल वर्ष की तुलना में नामांकन कम होने की स्थिति में कारणों की समीक्षा कर छात्र-छात्राओं के नामांकन बढ़ाने के हरसंभव प्रयास किए जाएं।


(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top