Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

एसबीआई के इस कदम से कस्टमर को लगेगा झटका

 Girish Tiwari |  2016-11-26 12:47:18.0

sbi


नई दिल्ली. देश की अग्रणी पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बल्क डिपॉजिट दरों में 1.50 फीसदी की कटौती कर दी है. एसबीआई के इस निर्णय के बाद से 1 से 10 करोड़ रूपये जमा करने पर 1.5 से 2 फीसद कम ब्याज मिलेगा.


अब तक बल्क डिपॉजिट पर 5 से 5.50 फीसदी ब्याज मिलता था. जो अब 1.90 फीसदी कम करके 3.85 फीसदी कर दिया गया है. आपको बता दे कि बल्क डिपॉजिट पर घटी ब्याज दर गुरुवार से लागू हो गई है.


एक हफ्ते के भीतर एसबीआई की ओर से यह दूसरी कटौती है. बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में एसबीआई ने 1 करोड़ से कम की जमा पर ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कमी कर दी थी.


जमा दरों में हुई बड़ी कटौती के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि अब लोन की ब्याज दरों में भी कमी की जा सकती है. इसके मुताबिक 180-210 दिन तक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 1.90 फीसदी घटकर 3.85 फीसदी होगी जो पहले 5.75 फीसदी थी. इसके अलावा 1 साल से 455 दिन के बीच की एफडी पर अब 4.25 फीसदी ब्याज मिलेगा. यह पहले 6 फीसदी था. 7 से 45 दिन तक की एफडी पर ब्याज की दर 1.25 फीसदी कम कर 3.75 फीसदी कर दिया गया है.


आरबीआई की 4 दिसंबर को होने वाली क्रेडिट पॉलिसी में बैंकों को नीतिगत दरों में कटौती होने की उम्मीद है. एक्सपर्ट की माने तो जल्द ही अन्य बैंक भी कर्ज सस्ते कर सकते है.


दरअसल नोटबंदी के बाद एसबीआई के पास बड़ी संख्या में डिपॉजिट आ रहा है. इसके आलावा काफी लोन री-पेमेंट भी हो रहे हैं. साथ ही बैंकों के पास जो पैसा है उसे कहीं इन्वेस्ट करने का उपाय नहीं है. बैंकों के पास अब लिक्विडिटी काफी ज्यादा हो गई है. अनुमान है कि बल्क डिपॉजिट के बाद छोटे डिपॉजिट की भी दरें घटाई जाएंगी. सूत्रों के अनुसार एसबीआई के पास अबतक करीब 2 लाख करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं.


उम्मीद है कि एसबीआई के बाद अब दूसरे बैंक भी डिपॉजिट दरें घटाएंगे. पिछले दिनों 1 करोड़ रुपये से कम डिपॉजिट पर भी दरें घटीं है. अगर आप बैंक में डिपॉजिट कराना चाहते हैं तो जल्दी करिए.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top