Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

समाजवादी पार्टी में राज्यसभा के लिए बढ़ी चहल-पहल

 Sabahat Vijeta |  2016-05-14 11:02:59.0

mulayam-lतहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. विधान परिषद के साथ-साथ राज्यसभा चुनाव की आहट ने समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेताओं के आसपास चहल-पहल बढ़ा दी है. 4 जुलाई को राज्यसभा की 11 सीटें रिक्त हो रही हैं. समाजवादी पार्टी के खाते से 7 लोगों को राज्यसभा जाने का मौक़ा मिलेगा. समाजवादी पार्टी से अमर सिंह का राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है. कल घर वापसी करने वाले बेनी प्रसाद वर्मा भी राज्यसभा जा सकते हैं. शेष 9 सीटों में से अपनी दावेदारी पेश करने वाले दौड़ भाग में लग गए हैं.


समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव जॉय एंटोनी और पूर्व मंत्री देवेन्द्र प्रसाद को राज्यसभा भेजने पर पार्टी में मंथन चल रहा है. देवेन्द्र प्रसाद के ज़रिये पार्टी बिहार में अपना जनाधार बढ़ाना चाहती है. इसी तरह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपनी ताक़त बढ़ाने के लिए पूर्व मंत्री रामजीलाल सुमन को भी राज्यसभा भेजा जा सकता है. समाजवादी पार्टी मुस्लिम चेहरे के तौर पर पूर्व सांसद शफीकुर्रहमान बर्क को भी राज्यसभा भेज सकती है. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता भगवती सिंह और रेवती रमण सिंह का नाम भी राज्यसभा के लिए चर्चा में है.


4 जुलाई को रिक्त हो रही राज्यसभा सीटों की बात की जाए तो विधानपरिषद की तरह से राज्यसभा में भी बसपा की ताक़त कम हो जायेगी. बसपा के छह सदस्यों का कार्यकाल खत्म होगा जबकि इस बार सिर्फ दो सदस्य ही राज्यसभा में वापस जा पायेंगे. ऐसे में यह माना जा रहा है कि सतीश मिश्र की राज्यसभा में वापसी तय है. कांग्रेस कैप्टन सतीश शर्मा को राज्यसभा में भेज सकती है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top