Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

समाजवादी किसान बीमा योजना का दायरा बहुत कम : रालोद

 Sabahat Vijeta |  2016-07-13 15:38:37.0

munna


लखनऊ. राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सिंचाई मंत्री मुन्ना सिंह चौहान ने कहा है कि समाजवादी किसान सर्वहित बीमा योजना का दायरा बहुत कम है, इसलिए प्रदेश के किसानों के साथ न्याय नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि बीमा कंपनियों का सरलीकरण किया जाना चाहिए, ताकि किसानों को इसका लाभ ठीक प्रकार से मिल सके।


चौहान ने कहा, "समाजवादी किसान बीमा योजना का दायरा बहुत कम है, क्योंकि इसमें सिर्फ 75000 रुपये से कम आय वर्ग के लोग शामिल हैं। इसलिए इसे कम से कम एक लाख रुपये किया जाना चाहिए।" उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों की हालत आज के समय बहुत खराब है।


उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना का तो कोई मतलब ही नहीं है, क्योंकि इसमें किसानों के सभी जोखिम शामिल ही नहीं हैं।" प्रदेश के पूर्व सिंचाई मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आय की गणना भी मनमाने तरीके से की जा रही, इसलिए इसे भी न्यायसंगत बनाया जाना चाहिए।


उल्लेखनीय है कि कम आय वर्ग के परिवारों को सामाजिक सुरक्षा देने वाली समाजवादी किसान सर्वहित बीमा योजना की जिम्मेदारी चार बीमा कंपनियों को दी गई है। इन कंपनियों को लाभार्थियों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर इलाज की सुविधा, निशक्त होने पर कृत्रिम अंग दिलाने और मृत्यु पर पांच लाख रुपये तक मुआवजा दिलाने की जिम्मेदारी होगी। सरकार को इसके लिए बीमा कंपनियों को करीब 667 करोड़ रुपये वार्षिक प्रीमियम देना होगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top