Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

समाजवादी सरकार महिला सशक्तीकरण की पक्षधर: अखिलेश

 Girish Tiwari |  2016-12-29 18:03:27.0

akhilesh


तहलका न्यूज़ ब्यूरो
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में 4 महिला प्रधानों तथा एक बालिका को रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया।


मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित महिला प्रधानों में जनपद औरैया के ऐरवा कटरा विकास खण्ड के अन्तर्गत ग्राम पंचायत उदयीपुर की ग्राम प्रधान प्रतिमा यादव, इसी विकास खण्ड की ग्राम पंचायत गनूपुर की ग्राम प्रधान शान्ति देवी, औरैया जनपद के ही विकास खण्ड सहर की ग्राम पंचायत शिहपुरवा की ग्राम प्रधान गीता देवी तथा जनपद जालौन की ग्राम पंचायत भरसूड़ा की ग्राम प्रधान सुमन यादव शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने राजधानी लखनऊ के न्यू हैदराबाद क्षेत्र की कुमारी चाहत मल्होत्रा को शास्त्रीय संगीत में निपुणता के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पुरस्कार के तहत महिलाओं और बालिकाओं को बहादुरी के कार्य तथा महिला सशक्तीकरण हेतु कार्य करने के लिए सम्मानित किया जाता है। साथ ही, महिला प्रधानों को विकास कार्यों के सफल संचालन तथा पंचायत स्तर पर महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाने के लिए भी सम्मानित किया जाता है।


सीएम यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार महिला सशक्तीकरण की पक्षधर है और इसीलिए वह महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए लगातार काम करती रहती है। राज्य सरकार द्वारा लागू 1090 विमेन पावर लाइन तथा गरीब परिवारों की महिला मुखिया को 500 रुपये प्रतिमाह की सहायता मुहैया कराने वाली समाजवादी पेंशन योजना सहित अनेक ऐसे कार्य हैं जिनसे महिलाओं के सशक्तीकरण में काफी मदद मिली है।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव पंचायती राज चंचल कुमार तिवारी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित पुरस्कार विजेता मौजूद थीं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top