Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

संघ की भाजपा को चेतावनी,दलित सम्हालो वरना जीत भूल जाओ

 Tahlka News |  2016-08-07 10:42:25.0

ambedakar fotos

उत्कर्ष सिन्हा

लखनऊ. देश में दलित अत्याचारों की बढती चिंता के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भारतीय जनता पार्टी को इस बात की चेतावनी दे दी है कि यदि दलितों के बीच में पार्टी ने अपनी छवि ठीक नहीं की तो उत्तर प्रदेश और गुजरात में सत्ता पाने का उसका सपना महज सपना ही रह जायेगा.

हैदराबाद के रोहित बेमुला से ले कर उना में दलितों की पिटाई का मामला राजनैतिक रूप ले चुका है. रोहित  मामले का खामियाजा स्मृति ईरानी को भुगतना पड़ा था और उना प्रकरण ने गुजरात के मुख्यमंत्री की गद्दी हिला दी. आरएसएस का थिंक टैंक अब यह मान रहा है कि इन घटनाओं ने भाजपा की छवि धूमिल की है और उसे जल्द ही चेत जाना चाहिए वरना इसका असर विधान सभा चुनावो में पड़ना तय है.


आरएसएस ने दलितों को जोड़ने के लिए बीते दो सालो से उत्तर प्रदेश में कई कार्यक्रमों की शुरुआत की थी. इसमें दलितों के साथ भोजन करने से ले कर बौद्ध धर्म अपना चुके दलित समुदाय के लिए धम्म चेतना यात्रा भी शामिल थी. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बनारस में दलित के घर सहभोज में शिरकत भी की थी.साथ ही प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने आंबेडकर महासभा में थोडा वक्त भी बिताया था.

लेकिन एक के बाद एक घट रही दलित विरोधी घटनाओं ने पार्टी की कोशिशों पर पानी फेर दिया. दलितों का गुस्सा इतना बढ़ा कि धम्म चेतना यात्रा को कड़े विरोध का सामना करना पड़ा. इस विरोध का ही असर था कि आगरा में यात्रा पहुचने पर होने वाले कार्यक्रम में अमित शाह के शामिल होने का मामला भी ख़त्म हो गया.

संघ के लोगो ने इस दौरान फिर से अपना सर्वे किया और नतीजो से भाजपा को अवगत करा दिया है. इस सर्वे के अनुसार दलितों के बीच भाजपा की छवि बहुत धूमिल हुयी है और वह अब पार्टी से दूर होने लगा है.

बीते लोकसभा चुनावो में दलित वोट बैक का एक बड़ा प्रतिशत भाजपा के साथ गया था, नातेज्तन मायावती शून्य पर पहुच गयी थी. अब चुताराफा लडाई में घिरी भाजपा ने यदि इस वोट प्रतिशत को खुया तो विधानसभा चुनावो में उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

संघ की इस रिपोर्ट के बाद अब पार्टी नए सिरे से दलितों के बीच जाने की रणनीति बनाएगी. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कई विशेष आयोजन किए जायेंगे.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top