Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नोटबंदी: अब टोल बूथ पर 5 से 100 रुपये तक के कूपन देने का प्लान

 Girish Tiwari |  2016-12-01 09:52:07.0

national-highway-toll-plaza-wiki


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली:
केंद्र की मोदी सरकार ने नोटबंदी के बाद से नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स की छूट दे रखी है। ये छूट 2 दिसंबर आधी रात से खत्म कर दी जाएगी। देश के सभी नेशनल हाईवे पर 2 दिसबंर की आधी रात से टोल टैक्स लिया जाना शुरू हो जाएगा।


नोटबंदी के बाद टोल प्लाजा पर होने वाली परेशानियों को देखते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय कूपन लाने की तैयारी कर रहा है। ये कूपन 5 रुपये से लेकर 100 रुपये तक होंगे, जिसका इस्तेमाल नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स देने और टोल टैक्स काटने के बाद शेष छुट्टे रुपये देने के लिए किया जाएगा। ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि सरकार के निर्देश के मुताबिक नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स की छूट 2 दिसंबर से आगे नहीं बढ़ाई जा सकती।


बता दें कि नोटबंदी के बाद से 9 नवंबर से 11 नवंबर तक नेशनल हाइवे टोल फ्री कर दिए गए थे। बाद में ये छूट 14, 18, 24 नवंबर तक बढ़ा दी गई थी। फिर इस छूट को 2 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया।


खबरों की माने तो परिवहन मंत्रालय ने 5, 10, 50 और 100 रुपये के कूपन लाने का प्रस्ताव रखा है, जिन्हें प्रमुख टोल प्लाजा पर जारी किया जाएगा। वाहन चालक इन कूपन को खरीद सकेंगे और देश के करीब 400 टोल प्लाजा पर इस्तेमाल कर सकेंगे।


500 रुपये के पुराने नोट का इस्तेमाल करके भी इन कूपन को खरीदा जा सकेगा। सरकार का निर्देश है कि टोल प्लाजा पर 15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोट भी लिए जाएंगे। सुरक्षा के लिए इन कूपन में बारकोड, NHAI लोगो के साथ होलोग्राम और सीरियल नंबर जैसे सिक्योरिटी फीचर्स होंगे। इन फीचर्स के जरिए नकली कूपन से बचा जा सकेगा।


इसके अलावा नेशनल हाइवे पर टोल चुकाने के लिए स्वाइप मशीनें लगाकर भी आने जाने वाले वाहन चालकों की यात्रा को आसान बनाने पर मंत्रालय काम कर रहा है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top