Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सत्यमेव जयते , रेसलर नरसिंह के लिए खुला ओलम्पिक का रास्ता

 Tahlka News |  2016-08-01 14:11:38.0

सत्यमेव जयते , रेसलर नरसिंह के लिए खुला ओलम्पिक का रास्ता

नयी दिल्ली. डोपिंग के आरोप से जूझ रहे भारतीय पहलवान नरसिंह यादव के पक्ष में सोमवार को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने अपना फैसला सुना दिया है. इसके साथ ही नरसिंह के रियो ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के रास्ते खुल गए हैं . यह जानकारी भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने दी. भारतीय कुश्ती महासंघ ने कहा कि नरसिंह को अब टीम में वापस ले लिया जाएगा.

मामले की लंबी सुनवाई के बाद नाडा ने शनिवार को अपना फैसला सोमवार तक के लिए सुरक्षित रख लिया था. इसकी सुनवाई शनिवार को भी लगभग आठ घंटे तक चली थी. इस दौरान नरसिंह भी वहां मौजूद थे.नाडा का फैसला आते ही पहलवान के समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया.नरसिंह यादव डोपिंग के दो टेस्ट में फेल हो गये थे. जिसके बाद उनके रियो जाने पर संशय पैदा हो गया था.


नाडा के महानिदेशक अग्रवाल ने नरसिंह यादव पर फैसले को पढ़ते हुए कहा, ‘‘हमने बीते समय के (दो जून तक) के नमूने को ध्यान में रखा, जिसमें उसका कोई भी नमूना पॉजिटिव नहीं पाया गया था. यह बात समझ से बाहर थी कि एक बार यह प्रतिबंधित पदार्थ लेने से फायदा होगा. इसलिए पैनल का विचार था कि एक बार लिया गया पदार्थ ‘जान-बूझकर’ नहीं लिया गया था.’’

‘‘पैनल ने कहा कि यह एथलीट नाडा की डोपिंग रोधी संहिता की 10.4 धारा के लाभ का हकदार है. यह ध्यान में रखते हुए कि वह साजिश का शिकार हुआ, पैनल ने नाडा के डोपिंगरोधी नियमों के आरोपों से उसे बरी कर दिया.’’

नरसिंह यादव ने इस पूरे मामले को अपने खिलाफ़ साजिश बताया था. ऐसी ख़बरें भी आई थीं कि नरसिंह यादव के खाने में किसी ने जानबूझ कर दवा मिला दी थी. हालांकि इन आरोपों में किसी को गिरफ़्तार नहीं किया गया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top