Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जापान की रिपोर्ट में "नेता जी" की मौत का चौंकाने वाला है ये खुलासा

 Tahlka News |  2016-09-02 09:45:24.0

जापान की रिपोर्ट में
नयी दिल्ली. नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की मौत को हमेशा से रहस्य बताया गया है.बीते दिनों जब बंगाल के विधान सभा चुनाव हो रहे थे तब इस पर सियासत भी खूब हुयी और इस मामले में पंडित नेहरू को भी निशाने पर लिया गया. लेकिन जापान की एक रिपोर्ट को अगर सही माने तो नेता जी सुभाष की मौत प्लेन हादसे में ही हुयी थी.

समाचार पत्रिका “इंडिया टूडे” का दावा है कि उसके पास एक रिपोर्ट मौजूद है किसे जापान सरकार ने 60 साल पहले बनाया था. पत्रिका के अनुसार इस रिपोर्ट में पुष्टि की गई है कि 18 अगस्त 1945 को ताईपे में प्लेन क्रैश में ही नेताजी की मौत हुई थी. और 22 अगस्त 1945 को ताईपे के निगम श्मशानघाट में नेताजी का अंतिम संस्कार किया गया था. इस रिपोर्ट को तैयार कर साल 1956 में टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास को सौंपा गया था लेकिन इसे अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया था.


इंडिया टूडे में प्रकाशित खबर के अनुसार जापान सरकार ने मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए थे. जिसके बाद साल 1956 में इस रिपोर्ट को तैयार किया गया था. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि प्लेन क्रैश की वजह से नेताजी को कई जगह चोटें लगी थी और वे जल गए थे. इसके बाद नेताजी ने ताईपे आर्मी अस्पताल के ननमॉन ब्रांच में 18 अगस्त 1945 को आखिरी सांसे ली थी. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान क्रैश हो गया. इस विमान में नेताजी भी सवार थे. विमान के गिरने से नेताजी बुरी तरह से जख्मी हो गए थे. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि नेताजी को करीब तीन बजे ताइपे सैन्य अस्पताल ले जाया गया लेकिन शाम सात बजे उनकी मौत हो गई. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डॉक्टरों ने नेताजी को बचाने के लिए काफी कोशिश की थी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top