Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गोपनीयता के संबंध में पुरानी मानसिकता से छुटकारा पाना होगा : हामिद अंसारी 

 Sabahat Vijeta |  2016-07-11 15:53:27.0

hamid-rti-2




  • सूचना आयोग के नये कार्यालय का उद्घाटन
    कानून के दुरुपयोग पर भी विचार होना चाहिए : राम नाइक 

  • अधिनियम से सरकारी कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही की अच्छी शुरूआत हुई है : अखिलेश यादव 


लखनऊ. उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश सूचना आयोग के नये भवन ‘आरटीआई भवन‘ का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, उच्च न्यायालय इलाहाबाद की लखनऊ पीठ के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति ए.पी. शाही, बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन, राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी व अन्य सूचना आयुक्तगण, मुख्य सचिव दीपक सिंघल, पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद व अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।


उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने इस मौके पर कहा कि सूचना का अधिकार एक सशक्त साधन है जो लोकतंत्र को मजबूत बनाता है। यह प्रक्रिया में भाग लेने के लिए नागरिकों की क्षमता को बढ़ाकर सुशासन को बढ़ावा देता है। आजादी के बाद भारत में पारित यह सर्वाधिक सशक्त और प्रगतिशील कानूनों में से एक है। उन्होंने कहा कि इससे कार्यकर्ताओं और नागरिक समाज संगठनों को हाशिये पर पडे़ और वंचित लोगों से जुडे़ मुद्दों को उठाने में मदद मिलती है।


श्री अंसारी ने कहा कि सूचना के अधिकार के बारे में सरकारी कार्याधिकारी को संवेदनशील बनाये जाने तथा सभी सरकारी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में आरटीआई से संबंधित प्रशिक्षण को शामिल करने की जरूरत है। लोकाधिकारियों को सक्रिय करते हुए नागरिकों के उपयोग के लिए सार्वजनिक तौर पर यथासंभव अधिकतम सूचना स्वेच्छापूर्वक जारी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकारी प्रक्रियाओं और लेन-देन की गोपनीयता के संबंध में पुरानी मानसिकता से छुटकारा पाना होगा।


hamid-rti


राज्यपाल राम नाईक ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ‘सूचना का अधिकार‘ कानून एक वरदान है जिससे भ्रष्टाचार जैसे अभिशाप को दूर किया जा सकता है। सरकारी कामकाज में स्वच्छता लाने के उद्देश्य से यह कानून लाया गया है। सूचना का अधिकार कानून आने के बाद सरकारी कार्यों में पारदर्शिता बढ़ी है जिसे और गति देने के आवश्यकता है। कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए इस कानून का दुरुपयोग कर रहे हैं। कानून के दुरुपयोग पर भी विचार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सूचना के अधिकार कानून के द्वारा किन सूचनाओं को प्राप्त किया जा सकता है इस संबंध में जनता में जागरूकता की जरूरत है।


श्री नाईक ने कहा कि नये भवन के बन जाने से जहाँ एक तरफ कामकाज की परिस्थितियाँ बदली हैं वही जनता में समय पर काम होने की अपेक्षा भी बढ़ी है। प्रदेश के सभी जनसूचना अधिकारियों का प्रशिक्षण स्वागतयोग्य कदम है। सूचना आयोग से जुड़े लोग पूरी प्रमाणिकता और ईमानदारी से शपथ को व्यवहार में लायें।


hamid-rti-3


मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि अधिनियम से सरकारी कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही की अच्छी शुरूआत हुई है। लोगों में यह भय है कि कल जवाब भी देना है। आयोग का नया कार्यालय बन जाने से कामकाज में ज्यादा सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि सरकार आगे भी संसाधनों की कमी पूरी करने का प्रयास करेगी।


न्यायमूर्ति ए.पी. शाही ने कहा कि आधुनिक परिवेश में सूचना के अधिकार का महत्व बढ़ा है। सूचना पाने के अधिकार और कर्तव्य में परिवर्तन भी आया है। उन्होंने कहा कि मनुष्य के लिए सूचना प्राप्त करना एक नैसर्गिक भावना है।


मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा सूचना आयुक्त अरविन्द सिंह बिष्ट ने धन्यवाद ज्ञापित किया। राज्यपाल ने चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा, अमौसी जाकर उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का स्वागत किया तथा कार्यक्रम की समाप्ति के बाद अमौसी हवाई अड्डे पर उन्हें विदाई भी दी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top