Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नोटबंदी पर होगा आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का जवाब तलब

 shabahat |  2017-01-08 17:40:14.0


नई दिल्ली. रिज़र्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को भी अब नोटबंदी पर जवाब देना पड़ेगा. संसद की लोक लेखा समिति ने उर्जित पटेल से 10 सवालों के जवाब मांगे हैं. समिति ने उर्जित पटेल को 20 जनवरी से पहले अपने सामने पेश होने का आदेश भी दिया है. लोक लेखा समिति ने गवर्नर उर्जित पटेल से नोटबंदी का फैसला लेने में केन्द्रीय बैंक की भूमिका और इससे अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सवाल पूछे हैं.

लोक लेखा समिति ने उर्जित पटेल से पूछा है कि रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रेगुलेशंस में पिछले दो महीनों में क्या बदलाव आये हैं. समिति ने उर्जिल पटेल से यह भी पूछा है कि इस दौरान कितने नोट बंद किये गए और पुरानी करेंसी में से कितना वापस जमा किया जा चुका है. समिति ने यह सवाल भी उठाया भाई कि पिछले दो महीनों से रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के रेगुलेशंस में बार-बार बदलाव क्यों करने पड़े. और किस कानून और शक्तियों के तहत लोगों पर अपनी ही नकदी निकालने की सीमा तय की गई.

समिति ने पूछा है कि प्रधानमंत्री द्वारा भारत को कैशलैस बनाने की योजना में मौजूदा हालात क्या हैं और भारत इसके लिए किस हद तक तैयार है. लोक लेखा समिति इन तमाम सवालों के जवाब गवर्नर से दिसम्बर में ही मांगने वाली थी लेकिन जनता को मिले 50 दिनों के समय सीमा बीत जाने के बाद समिति ने गवर्नर का जवाब तलब करने का फैसला किया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top