Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी चुनाव: राम लला के दर्शन कर सकते हैं राहुल गांधी

 Abhishek Tripathi |  2016-08-31 04:11:07.0

rahul_gandhi_ayodhyaतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. यूपी चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में हलचल मची है। सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने दांव खेलने में लगी हैं। इसी बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 6 सितंबर से किसान यात्रा निकालेंगे। राहुल की ये यात्रा दो चरणों में होगी। ऐसे में कांग्रेसी चाह रहे हैं कि राहुल गांधी अयोध्या जाएं और राम लला के दर्शन भी करें। सूत्रों की मानें तो, यूपी चुनाव को लेकर प्रशांत किशोर (पीके) की रणनीति का एक हिस्सा हो सकता है। हालांकि, अभी ऐसा कोई कार्यक्रम तय नहीं हुआ है।


बता दें कि 2007 और 2012 के यूपी के विधानसभा चुनाव में राहुल ने पूरे यूपी में जनसभाओं का अंबार लगा दिया था, लेकिन नतीजे सिफर रहे। इसीलिए पीके ने इस बार रणनीति पूरी तरह बदल दी है। पीके ने इस बार की रणनीति में खास बदलाव किए हैं।




  1. पहले की तरह प्रदेश भर के नेताओं का हुजूम सिर्फ राहुल के पीछे नहीं रहेगा, पहले जहां राहुल की जनसभा होती थी। वहीं सारे पहुंच जाते थे और राहुल के जाने के बाद मामला ठंडा हो जाता था। इस बार दो यात्राएं जो निकल रही हैं, वो चलती रहेंगी।

  2. इस बार कोशिश है कि राहुल का जनता से सीधा संवाद हो। इसके लिए गांवों में खास तौर पर चाय पर चर्चा की तर्ज पर खाट सभा की जाएगी। खाट पर चर्चा नाम पार्टी ने इसलिए नहीं दिया कि इसको चाय पर चर्चा की कॉपी माना जाए।

  3. गरीब, किसान और मजदूरों का खास तौर पर राहुल से संवाद कराया जाएगा। उन इलाकों को छांटा गया है, जहां इनकी बस्तियां हैं। यहां पर राहुल की नुक्कड़ सभाएं और रोड शो भी होंगे।

  4. इस लंबी यात्रा के दौरान एक भी बड़ी जनसभा नहीं होगी, क्योंकि ऐसे में जब सभी प्रदेश के नेता यात्राओं में निकले हैं और जिलों के नेता राहुल के कार्यक्रमों में होंगे तो बड़ी सभा करना संभव नहीं है।


भगवान राम पर न हो राजनीति
अयोध्या जाकर राम मंदिर के दर्शन के सवाल पर राहुल गांधी की इस महायात्रा के मीडिया प्रभारी आरपीएन सिंह ने कहा कि यात्रा के दौरान अगर कोई धार्मिक स्थल पड़ता है और राहुल गांधी वहां आशीर्वाद लेने जाते हैं तो किसी को क्या दिक्‍कत है। इसे लेकर किसी को राजनीति नहीं करनी चाहिए।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top