Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

11 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक परिवर्तन यात्रा निकालेंगे आर.के.चौधरी

 Sabahat Vijeta |  2016-09-02 12:54:45.0

r.k.chaudhry
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. बसपा छोड़कर हाल ही में दोबारा बी.एस.-4 खड़ी करने वाले आर.के.चौधरी 11 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक यूपी के 100 विधानसभा क्षेत्रों में परिवर्तन यात्रा निकालेंगे. लखनऊ के परिवर्तन चौक से शुरू होने वाली यह यात्रा सरोजनीनगर, उन्नाव, कानपुर, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर, लखनऊ, बाराबंकी, फैज़ाबाद, अमेठी, सुल्तानपुर, हैदरगढ़, मोहनलालगंज, बछरावां, रायबरेली, फतेहपुर और प्रतापगढ़ होते हुए 2 अक्टूबर को इलाहाबाद पहुंचेगी.



परिवर्तन यात्रा के सम्बन्ध में आज प्रेस क्लब में पत्रकारों को जानकारी देते हुए आर.के.चौधरी ने बताया कि सामाजिक परिवर्तन के लिये वह चार चरणों में पूरे प्रदेश में जनसभाएं करेंगे. 11 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक परिवर्तन यात्रा का पहला चरण होगा. इस पहले चरण में 200 जनसभाएं होनी हैं.


आर.के.चौधरी ने कहा कि संविधान की मंशा के अनुरूप काम किया गया होता तो 30 साल में देश समृद्ध हो गया होता. उन्होंने कहा कि उच्च वर्ग के लोग आगे बढ़ें इससे एतराज़ नहीं है लेकिन बेहतर होगा कि कमज़ोर वर्ग के लोग भी साथ ही में आगे बढ़ें. उनका कहना है कि सिर्फ सरकारी नौकरियों में ही आरक्षण देने से दलित आगे नहीं बढ़ेगा. उसे निजी क्षेत्र में भी आरक्षण देना होगा.


उन्होंने कहा कि अगर 1000 किलोमीटर की सड़क का निर्माण हो तो उसमें 230 किलोमीटर सड़क का ठेका दलित वर्ग के ठेकेदार को दिया जाए. रेलवे अपने चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को साल में एक वर्दी देती है. वर्दी सप्लाई में दलित को भी मौक़ा दिया जाए. शराब के ठेकों में भी दलित ठेकेदार का प्रतिशत तय हो जाये तो दलितों के बराबरी में आने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा.


आर.के.चौधरी ने यूपी सरकार की उस नीति की भी आलोचना की जिसमें कक्षा-8 तक के हर बच्चे को पास करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि जब फेल होने का डर ही नहीं है तो न तो टीचर पढ़ायेगा और न ही छात्र पढ़ाई करेगा.


आर.के.चौधरी ने कहा कि वह भविष्य में किसी भी पार्टी में शामिल नहीं होंगे. खुद की राजनीतिक पार्टी बनाने की उनकी योजना है लेकिन बी.एस.-4 का इस्तेमाल सिर्फ समाज के परिवर्तन के लिये करेंगे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top