Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दो रानियाँ आज निहारेंगी मुहब्बत की निशानी "ताज"

 Tahlka News |  2016-04-16 03:31:43.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
आगरा, 16 अप्रैल. आगरा में कल ताजमहल का दीदार करने के लिए ब्रिटिश शाही जोड़ा प्रिंस विलियम व केट मिडिलटन ताजनगरी पहुंच रहा है। शहर को किले में तब्दील कर दिया गया है। यहां के होटलों में अरब देशों के नागरिकों की बुकिंग भी रोक दी गई है।


आज दो देशों की रानियां ताजमहल का  दीदार करेंगी ,12 बजे मलेशिया की रानी तुआंक हजा हमीनह आएंगी और ताजमहल का अवलोकन करेंगी तो  दोपहर 1 बजे ताज के संगमरमरी हुस्न को विलियम-केट निहारेंगे . यह जोड़ा बैट्री चालित बस में ताजमहल जाएगा , फिर कड़ी सुरक्षा में वीडियो प्लेटफॉर्म से सेंट्रल टैंक पर जाएंगे और डायना सीट पर फोटोग्राफी के बाद मुख्य गुंबद पर जाएंगे. 24 साल पहले लेडी डायना ताजनगरी आगरा आई थी,डायना के बाद शाही परिवार की पहली विजिट है.

इन सबके बीच ताजमहल में लगे सीसीटीवी कैमरों की सुध लेने वाला कोई नहीं है। विश्व की इस ऐतिहासिक धरोहर की सुरक्षा में 17 सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया था, लेकिन विभाग की लापरवाही से कैमरे खऱाब हैं और उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं। थाना ताजगंज में बनाया गया सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी सिर्फ नाम मात्र का ही रह गया है। ऐसे में शाही जोड़े की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहें हैं।


सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी ताजमहल देश का अति संवेदनशील स्मारक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ताज की निगरानी के लिए 17 सीसीटीवी कैमरा लगाये गए थे, लेकिन दो वर्ष से विभाग की लापरवाही के चलते सभी कैमरे खराब हो गये। इसके बाद भी न ही पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने इन्हें ठीक कराने की जहमत उठाई।


एसएसपी आगरा डॉ प्रीतिंदर सिंह भी मानते हैं कि यह लापरवाही है लेकिन उनका कहना है कि चूंकि ताज के आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की है, इस कारण से कैमरे के खराब होने की सूचना सीआईएसएफ को दे दी गई है। ब्रिटेन का शाही जोड़ा इन दिनों भारत और भूटान के सात दिनों के दौरे पर है। कल यह शाही जोड़ा ताज के दीदार के लिए आगरा आ रहा है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top