Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कलर प्रिंटर से छापे 76 लाख रुपए के नकली नोट, पुलिस ने किया गिरफ्तार

 Abhishek Tripathi |  2017-01-09 12:13:27.0

तहलका न्यूज ब्यूरो
कानपुर. नोटबंदी के बाद नकली नोटों को छापने का कारोबार भी बढ़ गया है। यूपी के कानपुर में सोमवार को एक ऐसा ही मामला सामने आया। कानपुर देहात के पुखराया कस्बे में पुलिस ने एक गिरोह के पास से 76 लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए। मामले में पुलिस ने गिरोह के सरगना विजय पाल सहित उसके एक साथी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने दोनों के पास 19 हजार रुपए के पुराने नोट भी बरामद किए। ये दोनों कलर प्रिंटर का इस्तेमाल कर नकली नोट छापने का काम करते थे।


कानपुर देहात के भोगनीपुर इलाके के पुखरायां कस्बे में सोमवार को पुलिस ने एक घर में छापा मारकर 2000 रुपए के नकली नोट बनाने वाले एक गिरोह को पकड़ा था। उस समय पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था और 7 लाख 64 हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए थे।

पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला था कि गिरोह का मास्टरमाइंड कानपुर का रहने वाला विजय पाल है। पुलिस तब से विजय पाल की तलाश में थी। कल पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर विजय पाल और उसके एक साथी मान सिंह को पुखरायां के पटेल चौक से गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने विजय के पास से 66 लाख के 2000 के नकली नोट, 10 लाख कीमत के 500 रुपए के नकली नोट बरामद किए हैं। इसके अलावा पुलिस ने इनके पास से करीब 19 हजार के पुराने असली नोट जो अब चलन में नहीं हैं, वे भी बरामद किए हैं। पुलिस के अनुसार 4 जनवरी को 7 लाख 64 हजार रुपए बरामद हुए थे जिसमे 3 लोग गिरफ्तार किए गए थे। आरोपियों से पूछताछ में एक व्यक्ति का और नाम आया था। यह पता चला था कि करीब 93 लाख रुपए के नोट छापे गए थे। पुलिस अब इन दोनों को जेल भेज रही है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top