बालाघाट में नक्सलियों से एनकाउंटर, भारी मात्रा में कारतूस और लिटरेचर रिकवर

 2016-05-25 08:56:04.0

 

[caption id="attachment_82487" align="aligncenter" width="1024"]balaghat, naxal, gaurav tiwari, MP Police, SP फाइल फोटो: बालाघाट पुलिस टीम नक्सलियों से एनकाउंटर के बाद[/caption]

बालाघाट.  मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में मंगलवार को नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में पुलिस को बड़ी मात्रा में एके 47, इंसास, बारह बोर आदि के कारतूस और रसद सामग्री के अलावा नक्सली साहित्य बरामद हुआ है। नक्सली यहां शिविर लगाए हुए थे। इस शिविर में महिला नक्सली भी थीं।


पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बुधवार को आईएएनएस को बताया कि मंगलवार दोपहर बीजाखोह के जंगल में नक्सलियों के शिविर की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंची पुलिस जब तक नक्सलियों की घेराबंदी करती, उससे पहले ही एक महिला नक्सली ने पुलिस जवानों को देख लिया और फायरिंग शुरू कर दी।

तिवारी के अनुसार, यह नक्सलियों के हथियारबंद गिरोह का शिविर था। इस शिविर में इनामी नक्सली अशोक उर्फ पहाड़ सिंह भी था। नक्सलियों और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ के बाद नक्सली मौका पाकर भाग गए। पुलिस की नक्सलियों से लगभग तीन घंटे तक मुठभेड़ चली। मंगलवार देर रात तक नक्सलियों की तलाश जारी रही। जंगल में बुधवार को भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद नक्सली अपना सारा सामान मौके पर ही छोड़कर भाग गए थे। पुलिस को एके 47, इंसास, बारह बोर सहित अन्य रायफलों के कारतूस मिले हैं, जिनसे साबित होता है कि नक्सली अत्याधुनिक हथियारों से लैस थे। वहां भारी मात्रा में रसद सामग्री, नक्सली साहित्य और नक्सलियों की तस्वीरें भी मिली हैं।

उन्होंने बताया कि इस शिविर में 25 से ज्यादा नक्सली थे, जिनमें 17 महिलाएं थी। मौके से मिली तस्वीरों से पता चलता है कि शिविर में आए नक्सलियों में से अधिकांश की उम्र 16 से 20 वर्ष के बीच रही होगी।

ज्ञात हो कि बालाघाट जिले में बीते दो माह में नक्सलियों की गतिविधियों में तेजी से इजाफा हुआ है। पिछले दिनों नक्सलियों ने एक युवक की मुखबिरी के शक में गोली मारकर हत्या कर दी थी, एक ट्रक को जला दिया था और सरपंच के पति को मनरेगा की मजदूरी का भुगतान होने पर धमकाया भी था। उसके बाद से पुलिस सक्रिय है। पुलिस ने बीते दिनों एक नक्सली और तीन मददगारों को पकड़ा भी है।

(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top