Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लखनऊ में तीन दिन बोलेगी फ़ोटोग्राफ़ी

 Sabahat Vijeta |  2016-08-09 15:16:17.0

foto fair


तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. राजधानी के पर्यटन भवन में 13 से 15 अगस्त तक फोटो फेयर-2016 का आयोजन किया जाएगा. कला, संस्कृति और तकनीक का यह एक अभिनव आयोजन होगा. इस आयोजन में एक तरफ तो तीनों दिन फोटोग्राफी के विद्वानों को सुनने का मौक़ा मिलेगा तो दूसरी तरफ फोटोग्राफी के नये उपकरणों को देखने और खरीदने का मौक़ा भी होगा.


‘फोटो फेयर 2016 के बारे में आयोजक मनोज सिंह चंदेल और वरिष्ठ छायाकार अनिल रिसाल सिंह ने बताया कि 13 से 15 अगस्त तक राजधानी में आयोजित हो रहा फोटो फेयर का यह पहला आयोजन है. राज्य पर्यटन विकास निगम के सहयोग से आयोजित इस फोटो फेयर में फोटोग्राफी की दुनिया में हलचल मचाने वाले सितारों में पोट्रेट एण्ड डाक्यूमेण्टरी लेडी फोटोग्राफर शर्मिष्ठा दत्ता, राजस्थानी संस्कृति को समूची दुनिया तक पहुंचाने वाले मशहूर फोटोग्राफर शिवजी जोशी, बालीवुड फोटोग्राफर रफीक सईद और नामी स्थानीय फोटोग्राफर शामिल होंगे वही नामी कम्पनियां अपने उत्पादों के साथ फेयर में शिरकत करेंगी.


विश्व फोटोग्राफी दिवस की पूर्ववेला पर आयोजित फोटो फेयर के सिलसिले में रायल कैफे में आयोजित प्रेसवार्ता में संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने कहा कि सूचना क्रान्ति के इस दौर में आज मोबाइल के रूप में लगभग हर हाथ में कैमरा है. फोटोग्राफी और ‘सेल्फी’ का जुनून सिर चढ़कर बोल रहा है. डिजिटलाईजेशन और कम्प्यूटरीकरण ने फोटोग्राफी का समूचा संसार ही बदलकर रख दिया है. नई तकनीकों के साथ ही फोटोग्राफी से जुड़े नये उपकरण बाजार में बराबर आ रहे हैं. फोटो फेयर का उद्देश्य फोटोग्राफी की विधा को हर खास से लेकर आम जनों तक बदलते उपकरणों और तकनीकों के साथ पहुंचाने और प्रदेश में पर्यटन उ़द्योग को प्रोत्साहन देने का है.


उन्होंने बताया कि फोटो फेयर में कैमरे, लेन्स, लाइट, साफ्टवेयर, प्रिण्टर, इक्विपमेण्ट, फोटो एलबम, फोटो फ्रेम आदि तो होंगे ही इसके साथ ही फोटोग्राफी और हमारी धरोहरों पर सेमिनार और वर्कशाप भी लगातार तीनों दिन होंगे. पर्यटन की दृष्टि से फेयर में वेडिंग फोटोग्राफी से अलावा नेचर फोटोग्राफी, ऐतिहासिक इमारतों का छायांकन के सेमिनार व स्लाइड शो होंगे. मेले का उद्घाटन 13 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलपति निशीथ राय करेंगे. स्वाधीनता दिवस तक निःशुल्क प्रवेश वाला यह मेला सुबह 11 से रात नौ बजे तक चलेगा.


एफआईपी के अध्यक्ष व जाने माने फाटोग्राफर अनिल रिसाल सिंह ने फोटो फेयर को अच्छी पहल बताते हुए कहा कि उम्मीद है कि प्रतिवर्ष निरंतरता कायम करते हुए लखनऊ फोटो फेयर भी अपनी जगह लोगों के दिलों के साथ ही प्रोफेशनल और कला जगत में बना लेगा. उ.प्र.ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष टीपी हवेलिया ने बताया कि निश्चित ही यह आयोजन सेमिनार और वर्कशाप फोटोग्राफी में रुचि रखने वालों के साथ खासकर विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद सिद्ध होगा.


इस अवसर पर अजेश जायसवाल और फोटोग्राफर आदित्य हवेलिया ने बताया कि फोटो फेयर में फोटो कान्टेस्ट भी हो रहा है. इसमें कोई भी शौकिया या प्रोफेशनल फोटोग्राफरfacebook.com/lucknowfotofair अपनी अधिकतम दो फोटो किसी भी विषय पर पोस्ट करके प्रतिभागी बन सकता है.


इस फोटो फेयर में प्रमुख रूप से निकान, सोनी, कैनन, पैनासोनिक, जेवीसी, एप्सन, कोनिका मिनोल्टा, फ्यूजी फिल्म, मैगजीन बैटर फोटोग्राफी, फोटोक्युप, टैमरान, क्लिक फोटोबुक, कैमलियान, टाईफाई, दीपक फोटो स्टूडियो व अन्य प्रतिष्ठान अपनी सामग्री के साथ होंगे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top