Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बदायूं में बनेगा पैरामेडिकल कॉलेज

 Sabahat Vijeta |  2016-05-23 16:20:19.0


  • मुख्यमंत्री ने 244.346 करोड़ रूपये की लागत से तैयार बदायूं-बरेली फोरलेन मार्ग का लोकार्पण किया

  • बदायूं से गुन्नौर मार्ग 4-लेन होगा, 2 नए विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना की भी घोषणा

  • मुख्यमंत्री ने 450.174 करोड़ रूपये की 71 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 130.789 करोड़ रूपये की 4 परियोजनाओं का शिलान्यास किया

  • 310 मेधावी छात्र छात्राओं को लैपटॉप, श्रम विभाग के 500 पंजीकृत श्रमिकों को साइकलें तथा 500 नए लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन, कौशल विकास मिशन अर्न्तगत प्रशिक्षण

  • प्राप्त करने वाले युवक, युवतियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए

  • मुख्यमंत्री का जनपद बदायूं भ्रमण


cm-badayunलखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनपद बदायूं में 244.346 करोड़ लागत से नवनिर्मित 48.80 किलोमीटर लम्बे बदायूं-बरेली फोरलेन मार्ग का लोकार्पण किया। साथ ही, उन्होंने जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए राजकीय मेडिकल कालेज के बाद एक नए पैरामेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने बदायूं से गुन्नौर जाने वाले मार्ग को भी फोरलेन किए जाने तथा बदायूं में दो नए विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना किए जाने की भी घोषणा की।


मुख्यमंत्री ने आज जनपद बदायूं के दातागंज तिराहे के निकट विशाल जनसभा से पूर्व बदायूं के सर्वांगीण विकास के लिए 450.174 करोड़ रुपए की लागत की विभिन्न विभागों की 71 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 130.789 करोड़ रुपए की लागत से बनाने वाली चार परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि फोरलेन मार्ग के निर्माण से बदायूं-बरेली की दूरी कम हो जायेगी तथा घण्टों का सफर मिनटों में पूरा होगा।


cm-badayun-2श्री यादव ने कहा कि जनपद में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने से तमाम असहाय, गरीबों को इलाज की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी और तमाम रोगियों की जान बचाई जा सकेगी। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित ‘102‘ तथा ‘108‘ नम्बर एम्बुलेंस सेवा का जिक्र करते हुए कहा कि इससे प्रतिदिन अनगिनत लोग लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब ऐसी कोई भी गरीब महिला नहीं बचेगी, जिसे समाजवादी पेंशन योजना का लाभ न मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश में समाजवादी पेंशन पाने वालों की संख्या अब बढ़ाकर 55 लाख कर दी गई है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद बदायूं सूफी संतो की नगरी होने के कारण यहां परस्पर भाईचारा कायम है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने सीमित संशाधनों से बाढ़ तथा सूखा की स्थिति में किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है। इसके साथ ही गरीबों को मुफ्त में ई-रिक्शा प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहें हैं। प्रदेश को आगे बढ़ाने के रास्ते में चुनौतियां तो बहुत है लेकिन उनका निरन्तर प्रयास है कि सभी किसानों को बीज, खाद्य तथा अन्य सुविधाएं समय से उपलब्ध हों। बेरोजगारों को रोजगार मिले।


cm-badayun-3मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जनपद में तेजी से विकास के लिए बदायूं के सांसद धर्मेन्द्र यादव की सराहना की। उन्होंने कहा कि जब हर क्षेत्र में विकास कार्य कराए जा रहे हैं तो खेल के मैदानों को कैसे नजर अंदाज किया जा सकता है, इनके सुदृढ़ीकरण एवं विस्तारीकरण कार्य योजना तैयार कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में और उन्नति हेतु जनपद में सम्राट अशोक बुद्ध पर्यटन स्थल बनाए जाने का कार्य कराया जा रहा है।


इस अवसर पर श्री यादव ने 310 मेधावी छात्र छात्राओं को लैपटॉप, श्रम विभाग के 500 पंजीकृत श्रमिकों को साइकलें तथा 500 नए लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन, कौशल विकास मिशन अर्न्तगत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवक, युवतियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। जिसमें कई लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने स्वयं अपने करकमलों द्वारा वितरण किया। आजीविका मिशन अर्न्तगत गठित विभिन्न ब्लाकों के 105 समूहों को 15 लाख 75 हजार तथा 11 ग्राम संगठनों के 50 समूहों को सीआईएफ के रूप में 55 लाख कुल 70 लाख 75 हजार रूपए के चेक भी वितरित किए गए। उन्होंने लाभार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना तथा शुभकामनाएं भी दीं।


मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जिन विकास योजनाओं का शिलान्यास किया, उसमें समाज कल्याण निर्माण निगम द्वारा ब्लाक वजीरगंज अर्न्तगत ग्राम सैदपुर में 5.624 करोड़ की लागत से बनाए जाने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, लोक निर्माण विभाग द्वारा मेरठ-बदायूं मार्ग पर 93.98 करोड़ की लागत से 45.40 किलो मीटर लम्बे मार्ग को दो लेन में बनाने, 3.75 करोड़ की लागत से 6.05 किलो मीटर दातागंज मार्ग से ललबुझिया सम्पर्क मार्ग तथा पैकफेड द्वारा सहसवान में 335 लाख की लागत से बनाए जाने वाले पशु चिकित्सालय का निर्माण शामिल हैं।


cm-badayun-4इसके अलावा मुख्यमंत्री ने जिन विभिन्न विकास कार्यां का लोकार्पण किया उनमें लोक निर्माण विभाग के निर्माण खण्ड द्वारा 242.639 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 29 सड़कें शामिल हैं जिनमें जनपद बदायूं के अर्न्तगत आंवला-बदायूं, बिल्सी, वजीरगंज, बिल्सी-सिरासौल, संजरपुर-हरगनपुर उझानी मार्गों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य, जनपद में बदायूं-मेरठ, सैदपुर-करेंगी तथा भरतपुर मार्गों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य, कछला-हुसैनपुर-सहसवान मार्ग का सुदृढ़ीकरण तथा लोक निर्माण विभाग के प्रान्तीय खण्ड द्वारा 125.69 करोड़ की लागत से निर्मित दस सड़क मार्ग का लोकार्पण के साथ ही गन्ना विकास विभाग द्वारा 2.368 करोड़ रूपए की लागत से 6 मार्गों का सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल है।


इसके अलावा श्री यादव ने उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा 28.80 करोड़ की लागत से निर्मित राजकीय पॉलीटेक्निक अलापुर, हॉस्टल (60 सीट) तथा जिला महिला चिकित्सालय मेंं 100 बिस्तर एमसीएच विंग के निर्माण कार्य, पैकफेड द्वारा 13.708 करोड़ रूपए की लागत से (6) निर्मित मॉडल स्कूल चौड़ेरा, आईटीआई बिल्सी, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सहसवान, जिला पुरूष एवं महिला अस्पताल का उच्चीकरण, लॉन टेनिस सिंथेटिक कोट निर्माण, उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड निर्माण इकाई द्वारा 3.278 करोड़ की लागत से (2) जिला कारागार बदायूं में वीडियो कान्फ्रेंंसंग हॉल एवं नागपुर नूरपुर में मॉडल स्कूल भवन, सी एण्ड डीएस द्वारा 8.67 करोड़ की लागत से निर्मित 6 विद्यालय तथा भवनों का निर्माण बाढ़ खण्ड द्वारा 5.975 करोड़ की लागत से तैयार की गई गंगा नदी के वायें तट पर ग्रामों की सुरक्षा हेतु बाढ़ सुरक्षा परियोजना, जल निगम द्वारा 16.395 करोड़ की लागत से निर्मित 7 पेयजल परियोजनाओं के लोकार्पण के साथ ही ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा 2.651 करोड़ की लागत से निर्मित नाधा भूड़ में राजकीय इण्टर कॉलेज का लोकार्पण किया।


इस अवसर पर सांसद धर्मेंन्द्र यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यां के कारण प्रदेश तरक्की और खुशहाली की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कराए गए विकास कार्यां को जनता भुला नहीं सकती है। उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना सहित अन्य पेंशन योजनाओं और किसानों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं पर भी विस्तार से चर्चा की।


प्रदेश के ग्राम्य विकास राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किए गए सभी वादों को पूरा किया है और इसी के कारण कहा जाता है कि प्रदेश में चहुमुंखी विकास हो रहा है। इस अवसर पर सांसद धर्मेन्द्र यादव ने सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इन्हीं विकास कार्यां के कारण प्रदेश तरक्की और खुशहाली की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है।


इस अवसर पर मंत्रिगण, सांसद, विधायक सहित अन्य विधायकगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top