Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पकिस्तान के हिन्दुओं को मिलेगा भारत में सम्पत्ति खरीदने का अधिकार

 Sabahat Vijeta |  2016-04-17 13:12:28.0

pakistanनई दिल्ली, 17 अप्रैल. लम्बी अवधि के वीजा पर भारत में रह रहे पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों को जल्दी ही भारत सरकार यहां बैंक खाता खोलने, पैन कार्ड और आधार कार्ड देने और सम्पत्ति खरीदने का अधिकार देने वाली है. केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पकिस्तान से आये हिन्दुओं को तमाम विशेष सुविधाएं देने की योजना को अमली जामा पहनाने में लगी है. सरकार ने तय किया है कि इन्हें भारत की नागरिकता देने के लिए निर्धारित पन्द्रह हज़ार रूपये के शुल्क की जगह पर सिर्फ सौ रूपये में भारत की नागरिकता दे दी जाए.


भारत में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हज़ारों हिन्दू और सिख शरणार्थी के रूप में रह रहे हैं. लखनऊ, जोधपुर, जैसलमेर, जयपुर, रायपुर, अहमदाबाद, मुम्बई, नागपुर, राजकोट, कच्छ, भोपाल, इंदौर, पुणे और दिल्ली में पाकिस्तानी हिन्दुओं की की करीब 400 बस्तियां हैं. जहाँ यह अरसे से शरणार्थी के रूप में रह रहे हैं.

भारत सरकार ने गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा है कि भारत में लंबी अवधि के वीजा पर रहे रहे पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों को पेश आ रही मुश्किलों की निरंतर समीक्षा की जा रही है. उनकी कुछ मुश्किलों को कम करने के लिए उन्हें सुविधाएं प्रदान करने का प्रस्ताव है. इन्हें भारतीय रिजर्व बैंक की अनुमति के बिना बैंक खाते खोलने की इजाजत मिलेगी. रहने के लिए जगह और स्वरोजगार के लिए उचित स्थान खरीदने की अनुमति देना भी शामिल हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top