Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

40% Non-Vegetarian के बीच दुनिया का अकेला 100% Veg PizzaHut

 Anurag Tiwari |  2016-06-12 05:53:12.0

Vegetarain Pizza Hut, Gujarat

तहलका न्यूज़ वेब डेस्क

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि दुनिया भर में नॉन वेजीटेरियन पिज़्ज़ा बेचने वाली कम्पनी Pizza Hut को भी इस जगह अपना सौ फीसदी वेजीटेरियन आउटलेट खोलने पर मजबूर होना पड़ा। ऐसा नहीं है कि यहाँ सभी वेजीटेरियन हैं इसलिए कम्पनी को ऐसा करना पड़ा हो। जबकि आंकड़े बताते हैं कि यहाँ  लगभग 40 फीसदी लोग नॉन-वेजीटेरियन हैं।

VegetarianPizza

पीएम मोदी के गुजरात में हैं 40 फीसदी नॉन-वेजीटेरियन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में मांस खाने वाली औरतों और मर्दों की संख्या लगभग बराबर है। जहाँ 39.90% पुरुष नॉन-वेजीटेरियन खाते हैं, वहीं 38.20% महिलाएं नॉन-वेजीटेरियन हैं। इसके बावजूद गुजरात को एक वेजेटेरियन स्टेट के रूप में जाना जाता है। बस गुजरात की इमेज के चलते दुइय भर में लजीज पिज्जा परोसने वाली कंपनी Pizza Hut को गुजरात में दुनिया में अपना पहला Vegetarian Restaurant शुरू करने पर मजबूर होना पडा। जहां जैनी पिज़्ज़ा परोसा जाता है।


india diet divide

अन्य रेस्टोरेंट को भी करना पड़ा एक्सपेरिमेंट

Pizza Hut की इस पहल के बाद अब अन्य फ़ास्टफ़ूड रेस्टोरेंट भी इसी मोडले को अपनाने पर मजबूर हुए हैं। अब Subway, KFC और McDonalds न सिर्फ़ Vegetarian खाना परोस रहे हैं बल्कि अब तो जैन खाना भी परोसना शुरू कर चुके हैं।

क्या कहते हैं लोग

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक खबर के अनुसार सोशल साइंटिस्ट घनश्याम शाह का कहना है कि गुजरात में अलग-अलग धर्म और संस्कृति के लोग रहते हैं, इनमें 15% ट्राइबल, 7% दलित, 50% ओबीसी और 12% minorities जैसे मुसलमान, क्रिस्चियन और पारसी शामिल हैं। मूलतः इन सभी के खानपान में नॉन-वेजीटेरियन शामिल होता हैं, इसलिए ऐसा गुजरात में ऐसा होना स्वाभाविक है। वहीँ गौरांग जानी का कहना है कि कल्चरल चेंज और वेस्टर्न लाइफस्टाइल की नक़ल की वजह से भी नॉन-वेजीटेरियन खाने वालों की संख्या बढती जा रही है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top