Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नोटबंदी: 2 लाख से ज्यादा जमा करने वालों को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

 Girish Tiwari |  2016-11-20 09:42:50.0



rs-2000-note-580x395


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ:
नोटबंदी के बाद तेजी से कार्य करते हुए आयकर विभाग ने ऐसे सैकड़ों लोगों से नकदी के स्रोत की जानकारी मांगी है, जिन्होंने आठ नवंबर के बाद बिजली विभाग में अपने बकाए बिल जमा किये हैं। उप आयकर आयुक्त जांच मुख्यालय ने यूपी के बिजली विभाग को नोटिस जारी कर 2 लाख़ रु से अधिक कैश जमा करने वालों की सूची मांगी है।


आयकर विभाग ने बिजली विभाग से 8 नवम्बर के बाद बिजली का बिल जमा करने वालों का ब्यौरा मांगा है। विभाग ने 2 लाख से अधिक बिजली का बिल जमा करने वाले ग्राहकों को नोटिस भेजकर जानकारी मांगी है कि ग्राहक बताएं कि कैश कहां से आया है।


साथ ही आयकर विभाग ने लखनऊ में सभी कार डिस्टीब्यूटर को नोटिस भेजकर 8 नवम्बर के बाद बेचीं गयी सभी कारों का ब्यौरा तलब किया है। आयकर विभाग ने 2 लाख़ कैश देकर किस-किस ने गाडियां ख़रीदी है उनका ब्‍यौरा और कार खरीदने वालों का नाम, पता, मोबाइल नंंबर मांगा है।


नोटिस में आयकर विभाग ने जमा रकम और जमा किए रकम की तारीख का जिक्र करते हुए पैसे के स्रोत के बारे में पूछा है। सबूत के तौर पर दस्तावेज मांगे हैं। साथ ही आयकर विभाग ने ऐसे लोगों से पिछले दो साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी जमा करने को कहा है।


बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर की मध्यरात्रि से देश में 500 और 1,000 रपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। इसके बाद बड़ी मात्रा में लोग बैंकों में अपनी नकदी जमा करा रहे हैं जिन पर आयकर विभाग लगातार नजर रखे हुए है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top